Vastu Tips: घर में इन 5 जगहों पर मोर पंख रखने से खुश होंगे भगवान कुबेर, होगी पैसों की बारिश

Samachar Jagat | Thursday, 29 Aug 2024 11:36:32 AM
Vastu Tips: Keeping peacock feathers at these 5 places in the house will please Lord Kubera and there will be rain of money

pc: news24

भारतीय संस्कृति में, मोर पंख को सदियों से अत्यधिक शुभ और पवित्र माना जाता रहा है। इसका उपयोग विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों, पूजा-पाठ और वास्तु शास्त्र में किया जाता है, जहाँ माना जाता है कि यह नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित करता है और सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाता है। यही कारण है कि इसे सबसे शुभ वस्तुओं में से एक माना जाता है।

मोर पंख भगवान कृष्ण से बहुत जुड़ा हुआ है, क्योंकि यह उनके मुकुट को सुशोभित करता है। इसे जीवंतता और जीवन का प्रतीक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि घर के अंदर सही स्थान और दिशा में पंख रखने से धन की देवी देवी लक्ष्मी और धन के देवता भगवान कुबेर का आशीर्वाद प्राप्त होता है। आइए जानें कि भगवान कुबेर को प्रसन्न करने के लिए अपने घर में मोर पंख कहाँ रखें।

पूजा कक्ष
हिंदू धर्म में, पूजा कक्ष को घर का सबसे पवित्र स्थान माना जाता है। यहाँ मोर पंख रखने से सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और घर में शांति और सुकून सुनिश्चित होता है। माना जाता है कि मंदिर में मुख्य देवता या देवी लक्ष्मी की मूर्ति के पास पंख रखने से घर में किसी भी तरह की आर्थिक तंगी नहीं होती है।

तिजोरी या अलमारी
वास्तु शास्त्र के अनुसार तिजोरी, अलमारी या किसी भी निर्धारित स्थान पर मोर पंख रखने से समृद्धि बढ़ती है। सदियों से इस प्रथा को धन को आकर्षित करने का एक शक्तिशाली तरीका माना जाता रहा है। आप तिजोरी के अंदर या ऊपर पंख रख सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि पंख की नोक अंदर की ओर हो।

स्टडी डेस्क
माना जाता है कि स्टडी डेस्क पर मोर पंख रखने से छात्रों और शैक्षणिक गतिविधियों में शामिल लोगों को सफलता मिलती है। यह किसी के करियर को सही दिशा में ले जाने में सहायता करता है। इस उद्देश्य के लिए, पंख को ऑफिस डेस्क या स्टडी एरिया पर इस तरह रखें कि उसका सिरा आपकी ओर हो।

एंट्रेंस हॉल या दरवाजा
अपने घर में सकारात्मकता और समृद्धि को आमंत्रित करने के लिए, प्रवेश द्वार के पास मोर पंख रखें। इसके चमकीले रंग नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगाने और प्रवेश द्वार में शांतिपूर्ण माहौल बनाने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त, यह माना जाता है कि यह घर में धन को आकर्षित करता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, ड्राइंग रूम या लिविंग रूम में पंख रखने से भी इसी तरह के लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं।

मोर पंख रखने की सबसे अच्छी दिशा
जहां तक ​​दिशाओं का सवाल है, माना जाता है कि मोर पंख को उत्तर दिशा में रखने से भगवान कुबेर प्रसन्न होते हैं, जिससे आर्थिक लाभ होता है। उत्तर दिशा भगवान कुबेर से जुड़ी है।

मोर पंख से जुड़ी सावधानियां
अगर आप मोर पंख के साथ ये वास्तु टिप्स अपनाने का फैसला करते हैं, तो आपको कुछ सावधानियों का ध्यान रखना होगा। पहला नियम यह है कि पंख को हमेशा साफ रखें। अपने घर में कभी भी टूटा हुआ या क्षतिग्रस्त पंख न रखें। इसे हमेशा सम्मान के साथ रखना चाहिए। एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि मोर पंख को किसी भी धातु के कंटेनर में रखने से बचें।
 

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.