Vastu Tips: घर में तोता रखना शुभ है या अशुभ? जानें क्या कहता है वास्तु

varsha | Saturday, 20 Jul 2024 03:15:31 PM
Vastu Tips: Is it auspicious or inauspicious to keep a parrot in the house? Know what Vastu says

pc: BirdTricks

हममें से बहुत से लोग जानवरों और पक्षियों से प्यार करते हैं। हमने अक्सर अपने आसपास रहने वाले पड़ोसियों, रिश्तेदारों, दोस्तों के घरों में कुत्ते, बिल्ली, खरगोश, कछुए, मछली, तोते, पक्षियों जैसे कई पालतू जानवर देखे हैं। ऐसा कहा जाता है कि पालतू जानवर पालने से घर में सकारात्मक माहौल रहता है।

कुछ लोगों को तोता पालना बहुत पसंद होता है। मीठी-मीठी बातें करने वाला तोता हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करता है। लेकिन अक्सर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि घर में तोता पालना शुभ है या अशुभ? दरअसल, वास्तुशास्त्र में तोते से जुड़े कई नियम बताए गए हैं। वास्तु नियमों के अनुसार घर में तोता पालने से अच्छी समृद्धि और खुशहाली आती है। आइए जानते हैं घर में तोते पालने के वास्तु नियम क्या हैं, इसके बारे में अधिक जानकारी।

तोता पालना शुभ है या अशुभ?
वास्तु के अनुसार तोते को घर की उत्तर या पूर्व दिशा में रखना शुभ माना जाता है।
यदि आप तोते को पिंजरे में रखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वह खुश है। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि अगर तोता पिंजरे में खुश नहीं है तो इससे घर में नकारात्मक माहौल बनता है।
इसके अलावा घर में तोते की तस्वीर लगाना भी शुभ माना जाता है। इससे आपकी कुंडली के ग्रह दोष दूर हो जाते हैं।
तोते को घर लाने के बाद उसका विशेष ख्याल रखें। मतानुसार ऐसा करने से अत्यंत शुभ फल प्राप्त होता है। साथ ही जीवन में खुशियां बनी रहती हैं।

किन परिस्थितियों में तोता पालना अच्छा है?

ऐसा माना जाता है कि घर में तोता पालने से राहु-केतु और शनि के प्रभाव कम हो सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में तोता पालने से कई बीमारियों से 
छुटकारा मिलता है। साथ ही घर में तोता पालने से बच्चों की पढ़ाई में रुचि बनी रहती है। साथ ही घर में तोता पालने से पति-पत्नी के रिश्ते में अटूट रिश्ता बनता है।

किन परिस्थितियों में तोता रखना अशुभ होता है?

ऐसा माना जाता है कि अगर आप घर में जो तोता पालते हैं वह खुश नहीं है तो घर में कई तरह के विवाद पैदा हो जाते हैं। साथ ही घर के सदस्यों को धन संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आर्थिक संकट है. यदि घर में वाद-विवाद हो रहा हो और तोता बार-बार एक ही बात दोहराता हो तो इस समय तोता पालना अशुभ संकेत है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.