Vastu Tips: अगर आप अपनाएंगे ये वास्तु टिप्स, मां लक्ष्मी कभी नहीं छोड़ेगी साथ

Samachar Jagat | Friday, 05 Jul 2024 02:34:51 PM
Vastu Tips: If you follow these Vastu tips, Goddess Lakshmi will never leave you

कभी-कभी आप कितनी भी कोशिश कर लें, आपको वांछित परिणाम नहीं मिल पाता है। इसके साथ ही प्रयासों का प्रतिफल नहीं मिल पाता है। आर्थिक स्थिरता न मिल पाने का कारण वास्तु दोष भी हो सकते हैं। इन दोषों को दूर करने और लक्ष्मी कटाक्ष की प्राप्ति के लिए वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ टिप्स अपनाने चाहिए। 

स्वच्छता

वास्तु शास्त्र कहता है कि घर में जहां भी वस्तुएं इधर उधर फैली रहती हैं वहां नकारात्मक ऊर्जा फैलती है। चीजें अव्यवस्थित नहीं होनी चाहिए। इन्हें अपने स्थान पर रखना चाहिए। इसके साथ ही साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए। गीले कूड़े को नियमित रूप से साफ करना चाहिए। घर और ऑफिस साफ-सुथरा हो तो अच्छा लगता है। 

मुख्य दरवाजा

घर का मुख्य द्वार बहुत महत्वपूर्ण होता है। यदि यह मुख्य द्वार ठीक न हो तो घर का वातावरण नकारात्मक हो जाता है। मुख्य द्वार पर अनावश्यक वस्तुएं न रखें। वे आने-जाने वालों के लिए बाधक बन जाते हैं। इस मार्ग को यथासंभव सुखद बनाया जाना चाहिए। यदि कार्यालय में मुख्य द्वार संकरा हो तो उसे ठीक करा लेना चाहिए। मुख्य द्वार चौड़ा होने पर ही ऊर्जा का प्रवाह सुचारू रहेगा। 

मशीनरी की व्यवस्था

वास्तु शास्त्र के अनुसार मशीनरी का बहुत महत्व है। वे अच्छी ऊर्जा फैलाते हैं। अगर आर्थिक परेशानियां दूर न हो तो घर और ऑफिस में कुछ मशीनें लगानी चाहिए। श्री यंत्र और कुबेर यंत्र का चयन करने से वित्तीय स्थिरता आएगी। लेकिन इन्हें कहीं भी स्थापित नहीं किया जाना चाहिए। इन मशीनों को घर और ऑफिस में उत्तर पूर्व दिशा में ही रखना चाहिए। तभी सकारात्मक ऊर्जा का प्रसार होगा।

रंग

घर की आंतरिक दीवारों पर लगाए गए रंग घर के वातावरण पर प्रभाव डालते हैं। इसलिए, केवल वही रंग चुनें जो आपको आरामदायक महसूस कराएं। हरा, नीला, बैंगनी रंग सर्वोत्तम विकल्प हैं। ये रंग सकारात्मक ऊर्जा को दर्शाते हैं। इन्हें देखने से शांति मिलती है। फलस्वरूप धन में वृद्धि होती है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.