Vastu Tips: आप भी लगा रहे हैं घर में तुलसी का पौधा तो जान लें इसे लगाने का सबसे अच्छा दिन, बनी रहेगी सुख समृद्धि

Samachar Jagat | Monday, 16 Sep 2024 03:29:27 PM
Vastu Tips: If you are also planting a Tulsi plant in your house, then know the best day to plant it, happiness and prosperity will remain

pc: zeenews

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बेहद पवित्र और पूजनीय माना जाता है। घर में तुलसी का पौधा लगाने के कुछ खास नियम हैं, जिनका पालन करने से घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है। आचार्य मदन मोहन के अनुसार तुलसी लगाने से जुड़े कुछ खास महीने, दिन और महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश हैं। आपको ये बातें जाननी चाहिए:

तुलसी लगाने का सबसे अच्छा महीना
आचार्य मदन मोहन बताते हैं कि घर में तुलसी लगाने का सबसे शुभ महीना कार्तिक है, जो हिंदू कैलेंडर के अनुसार अक्टूबर और नवंबर के बीच आता है। माना जाता है कि इस महीने में तुलसी लगाने से घर में समृद्धि और प्रचुरता आती है।

PC: TV9 Bharatvarsh

तुलसी लगाने का सबसे अच्छा दिन
सबसे अच्छे दिन के तौर पर गुरुवार को तुलसी का पौधा लगाने के लिए सबसे अनुकूल माना जाता है। तुलसी भगवान विष्णु को विशेष रूप से प्रिय है और गुरुवार का दिन उन्हीं को समर्पित है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन तुलसी लगाने से भगवान विष्णु का आशीर्वाद मिलता है और परिवार पर उनकी कृपा बनी रहती है।

खास दिनों पर तुलसी को छूने से बचें

घर में तुलसी लगाते समय कुछ दिशा-निर्देशों का पालन करना ज़रूरी है। एक मुख्य नियम यह है कि रविवार और एकादशी के दिन तुलसी के पौधे को छूने या पानी देने से बचें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, तुलसी माता इन दिनों भगवान विष्णु के लिए व्रत रखती हैं, और इसलिए, पौधे को परेशान न करने की सलाह दी जाती है। इन दिशा-निर्देशों का पालन करके, आप अपने घर में शांति और समृद्धि बनाए रख सकते हैं। अपने धार्मिक महत्व से परे, तुलसी का पौधा हवा को शुद्ध करता है और आपके रहने की जगह में सकारात्मक माहौल को बढ़ावा देता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.