Vastu Tips: घर में कितने तुलसी के पौधे रखना होता है शुभ? जानें क्या कहता है वास्तु

Samachar Jagat | Saturday, 03 Aug 2024 01:56:07 PM
Vastu Tips: How many Tulsi plants are auspicious to keep in the house? Know what Vastu says

pc: hindustantimes

वास्तु शास्त्र के अनुसार जीवन की विभिन्न समस्याओं के समाधान के उपाय बताए गए हैं। इसी प्रकार घर में कुछ वस्तुओं को पारिस्थितिकी के अनुसार एक निश्चित कोण या दिशा में रखने से शास्त्रों के अनुसार कुछ लाभ प्राप्त होते हैं। 

इसी तरह वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में तुलसी रखने को लेकर भी कुछ नियमों का पालन करना होता है। उदाहरण के लिए, बरसात के मौसम में घर पर एक से अधिक तुलसी के पौधे देखे जा सकते हैं, लेकिन सवाल यह है कि घर में कितने तुलसी के पौधे रखने चाहिए? 

घर में तुलसी का पौधा उत्तर पूर्व दिशा में रखना अच्छा होता है। क्योंकि शास्त्रों के अनुसार यह जल की दिशा है। और अगर इस दिशा में तुलसी का पौधा रखा जाए तो इससे सभी प्रकार के सकारात्मक परिणाम मिलते हैं। साथ ही घर की पूर्व दिशा में तुलसी का पेड़ लगाना शुभ होता है।

अगर आपके घर में तुलसी का पौधा है तो इसे एक निश्चित तरीके से रखने का सुझाव दिए जाते हैं। इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जिस स्थान पर तुलसी का पौधा रखा हो उसके आसपास कोई कूड़ा-कचरा या गंदा कूड़ादान न हो। जगह को साफ़ रखना ज़रूरी है.

यदि तुलसी का पौधा सूख जाए तो यह गृहस्वामी के लिए अच्छा शगुन नहीं है। परिणामस्वरुप घर पर बुरा प्रभाव पड़ने लगता है। वास्तु विशेषज्ञ घर में सकारात्मक प्रभाव बनाए रखने के लिए तुलसी के पौधे को ताजा रखने की सलाह देते हैं।

कहा जाता है कि घर में विषम संख्या में तुलसी नहीं रखनी चाहिए. घर में हमेशा 1, 3, 5 तुलसी रखना अच्छा रहता है। यह देखना चाहिए कि तुलसी को पर्याप्त धूप मिले। साथ ही जहां तुलसी रखें उसके आसपास कांटेदार पौधे नहीं होने चाहिए। आसपास लगे फूलदार पौधों पर भी ध्यान देने को कहा गया है। जब भी तुलसी पर जल डालें तो दोनों हाथों से बर्तन पकड़कर डालना चाहिए।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.