Vastu Tips For Pitru Paksha 2024: अपने पूर्वजों का आशीर्वाद पाने के लिए आपको भी वास्तु के अनुसार करने चाहिए ये काम

Samachar Jagat | Wednesday, 18 Sep 2024 02:45:27 PM
Vastu Tips For Pitru Paksha 2024: To get the blessings of your ancestors, you should also do these things according to Vastu

pc: herzindagi

हिंदू कैलेंडर के अनुसार हर साल पितृ पक्ष 16 दिनों तक मनाया जाता है। हिंदू धर्म के अनुयायी इस दौरान अपने परिवार के दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि देने के लिए श्राद्ध और तर्पण की रस्में निभाते हैं। इस साल यह 17 सितंबर से शुरू होकर 2 अक्टूबर को खत्म होगा। ऐसा कहा जाता है कि इस दौरान परंपराओं के अनुसार अनुष्ठान करने से आपके घर में शांति बनी रहती है और नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा मिलता है। वास्तु विशेषज्ञ डॉ मधु कोटिया से वास्तु शास्त्र के अनुसार अपने पूर्वजों का आशीर्वाद पाने के लिए कुछ टिप्स और उपायों के बारे में जानने के लिए यह लेख पढ़ें।

पितृ पक्ष 2024: साफ-सफाई से जुड़े वास्तु टिप्स

आपको पितृ पक्ष शुरू होने से पहले अपने घर को अच्छी तरह से साफ करने की सलाह दी जाती है। ऐसा कहा जाता है कि साफ-सुथरे और अव्यवस्था मुक्त घर में सकारात्मक पितृ ऊर्जा का वास होता है, हालांकि, गंदे या अस्त-व्यस्त घर में नकारात्मक ऊर्जा जमा हो सकती है। इसके अलावा, माना जाता है कि इस दौरान पूर्वज अपने घर आते हैं, इसलिए आपको उनके स्वागत के लिए घर को साफ रखना चाहिए। 

pc: herzindagi

पितृ पक्ष 2024: दीया जलाने के लिए वास्तु टिप्स
ज्योतिष शास्त्र में आपके घर के दक्षिण-पश्चिम कोने को पितृ स्थान माना जाता है, जिसका संबंध पूर्वजों से होता है। वास्तु विशेषज्ञ कोटिया ने बताया कि वास्तु के अनुसार, आपको पितृ पक्ष के दौरान हर शाम इस दिशा में तेल से भरा दीया जलाना चाहिए क्योंकि इससे आपको अपने पूर्वजों का आशीर्वाद प्राप्त करने और उनकी आत्मा को शांति प्रदान करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, आप अपने पूर्वजों से प्रार्थना करते हुए और कुछ समय के लिए उनका ध्यान करते हुए पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीया भी जला सकते हैं।

पितृ पक्ष 2024: श्राद्ध और तर्पण करने के लिए वास्तु टिप्स
डॉ मधु ने सुझाव दिया कि श्राद्ध और तर्पण की रस्में करते समय आपका मुख दक्षिण दिशा की ओर होना चाहिए, जिसे यम से जुड़ा माना जाता है। साथ ही, आपको इस अवधि के दौरान अपने पैरों को इस दिशा में करके नहीं सोना चाहिए ताकि पितृ दोष और अपने पूर्वजों के क्रोध के प्रभाव से बचा जा सके।

pc: herzindagi

पितृ पक्ष 2024: गाय, कौआ और कुत्ते को भोजन कराने के वास्तु टिप्स
हिंदू धर्म और ज्योतिष में गाय, कौआ और कुत्ते जैसे जानवरों को भोजन कराने की परंपरा है। डॉ. कोटिया ने बताया कि पितृ पक्ष के दौरान जब भी आप अपने घर में खाना बनाएं तो उसमें से कुछ हिस्सा जानवरों को खिलाने के लिए बचाकर रखें।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.