Vastu Tips: घर में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को रखते समय इन वास्तु नियमों का करें पालन, होगा फायदा

Samachar Jagat | Saturday, 06 Jul 2024 01:08:36 PM
Vastu Tips: Follow these Vastu rules while keeping electronic gadgets in the house, it will be beneficial

pc: Punjab Kesari

टेक्नोलॉजी का वर्तमान युग इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से भरा पड़ा है। कंप्यूटर, लैपटॉप, फोन, माइक्रोवेव, इलेक्ट्रिकल स्टोव  जैसे गैजेट्स हम सभी के पास मौजूद है। रोजमर्रा के काम सरल हो गए हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार कहा जाता है कि अगर इन्हें घर में गलत तरीके से रखा जाए तो ये सकारात्मक ऊर्जा में बाधा डालते हैं।

यदि वास्तु ठीक नहीं है तो इन गैजेट्स के बार-बार मरम्मत या खराब होने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। वास्तु शास्त्र, एक प्राचीन भारतीय वास्तुशिल्प सिद्धांत, कहता है कि वस्तुओं को रखने की दिशा घर को सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसलिए इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को वास्तु शास्त्र के अनुसार रखने से सकारात्मकता बढ़ाने और चीजों को लंबे समय तक चलने में मदद मिल सकती है। यहां बताए गए टिप्स के अनुसार अपने घर में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को रखें।

pc: India TV Hindi

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स रखने के लिए वास्तु टिप्स

1) केवल जरूरी इलेक्ट्रॉनिक्स रखें
अपने घर के हॉल या लिविंग एरिया से अवांछित वस्तुओं को हटा दें। आपके आस-पास के वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा हो, इसके लिए यह पहला कदम है। अपने टूटे फूटे खराब उपकरणों को इकट्ठा करें और इनको हटा दें। अपने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को व्यवस्थित ढंग से व्यवस्थित करें। प्रत्येक वस्तु के लिए एक विशेष स्थान रखें।

pc: Architectural Digest 

2) कंप्यूटर और स्टडी टेबल उत्तर-पूर्व दिशा में रखें
उत्तर-पूर्व दिशा ज्ञान और बुद्धि से जुड़ी है। वास्तु शास्त्र कहता है कि कंप्यूटर या स्टडी टेबल जैसे सीखने के उपकरणों को इस दिशा में रखने से आपकी सीखने की क्षमता में सुधार हो सकता है।

3) फोन और लैपटॉप को उत्तर-पश्चिम दिशा में रखें
उत्तर-पश्चिम दिशा का संबंध सोशल कांटेक्ट से है। लैपटॉप, फोन जैसे उपकरणों को उत्तर पश्चिम दिशा में रखने से सोशल लाइफ को मजबूत किया जा सकता है। आपकी सोशल लाइफ बेहतर हो सकती है।

pc: HerZindagi

4) माइक्रोवेव दक्षिण-पूर्व दिशा में करें
जैसा कि सभी जानते हैं अग्नि की दिशा दक्षिण-पूर्व होती है। यह दिशा ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करती है। बिजली के उपकरण जैसे माइक्रोवेव, टोस्टर, इलेक्ट्रिक स्टोव आदि दक्षिण-पूर्व दिशा में रखें। ऐसा माना जाता है कि इससे चीज़ें अधिक कुशलता से काम करती हैं।

5) भारी उपकरण दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें
दक्षिण-पश्चिम दिशा का संबंध शक्ति और स्थिरता से है। इस दिशा में भारी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण रखें। यह उपकरण को सुरक्षित रखने में मदद करता है.

pc: CenturyPly

6) घर के प्रवेश द्वार के पास गैजेट न रखें
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के मुख्य द्वार के पास गैजेट रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा के प्रवेश में बाधा आ सकती है। घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए घर के मुख्य द्वार को साफ-सुथरा रखें।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.