Vastu Tips: वास्तु के अनुसार बेहद ही शुभ होता है इस दिशा में मुँह करके भोजन करना, होता है धन लाभ!

Samachar Jagat | Tuesday, 16 Jul 2024 03:04:05 PM
Vastu Tips: According to Vastu Shastra, it is very auspicious to eat food facing this direction, it brings financial benefits!

pc: zeenews

हिंदू धर्म में, देवताओं की पूजा और यहां तक ​​कि भोजन करने सहित विभिन्न गतिविधियों के लिए विशिष्ट दिशाएं और तरीके निर्धारित किए गए हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, भोजन के सेवन के संबंध में महत्वपूर्ण नियम हैं। उदाहरण के लिए, पहली रोटी गाय को और आखिरी रोटी कुत्ते को खिलाने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि यह प्रथा सभी देवताओं से आशीर्वाद प्राप्त करती है, घर में समृद्धि सुनिश्चित करती है और कठिनाइयों से बचाती है।

इसके अलावा, भोजन करते समय किस दिशा में मुंह करके खाना चाहिए, इसका भी महत्व है। हिंदू मान्यताओं में दक्षिण की ओर मुंह करके खाना बहुत अशुभ माना जाता है। दक्षिण दिशा मृत्यु के देवता यम की दिशा है। माना जाता है कि दक्षिण की ओर मुंह करके खाना खाने से व्यक्ति की आयु कम होती है, स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और आर्थिक नुकसान होता है।

दूसरी ओर, जो लोग अपना करियर शुरू कर रहे हैं या जीवन में जल्दी सफलता चाहते हैं, उन्हें उत्तर की ओर मुंह करके खाना खाने की सलाह दी जाती है। ऐसा करने से करियर में तेजी आती है, सफलता मिलती है और धन में वृद्धि होती है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, भोजन करते समय पूर्व या उत्तर पूर्व दिशा में मुंह करके खाना सबसे शुभ  है । माना जाता है कि पूर्व की ओर मुंह करके खाना खाने से मानसिक शांति मिलती है, स्वास्थ्य अच्छा रहता है और आयु लंबी होती है। इसी प्रकार, भोजन करते समय उत्तर-पूर्व दिशा की ओर मुख करने से पाचन क्रिया सुचारू रहती है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.