Vastu Shastra: किस तरह के घोड़े की तस्वीर घर की किस दिशा में लगानी चाहिए? जानें क्या कहता है वास्तु

Samachar Jagat | Saturday, 07 Sep 2024 03:32:31 PM
Vastu Shastra: What kind of horse's picture should be placed in which direction of the house? Know what Vastu says

pc: amarujala

आजकल लोग न केवल घर बनाते समय बल्कि उसे सजाते समय भी वास्तु सिद्धांतों पर ध्यान देते हैं, क्योंकि ये दिशा-निर्देश वास्तु दोषों को दूर करने और सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करते हैं। घरों में अक्सर देखा जाने वाला एक आम तत्व सात दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर है, माना जाता है कि ये धन और प्रसिद्धि लाते हैं। हालाँकि, ये तस्वीरें तभी सौभाग्य लाती हैं जब इन्हें पाँच तत्वों (पंचतत्व) के अनुसार सही दिशा में रखा जाए। अगर इन्हें सही तरीके से नहीं रखा गया तो ये वित्तीय नुकसान का कारण बन सकते हैं। आइए जानें कि किस रंग और किस तरह के घोड़े की तस्वीर को अलग-अलग दिशाओं में रखना चाहिए ताकि बेहतर परिणाम मिलें।

वास्तु शास्त्र: घोड़े की तस्वीर लगाने की सबसे अच्छी दिशा और उनका महत्व

पूर्व दिशा
उगते सूरज, साफ़ आसमान और हरियाली के साथ सात घोड़ों की तस्वीर पूर्वी दीवार पर लगानी चाहिए। यह सेटअप वायु तत्व का प्रतिनिधित्व करता है, जो करियर में वृद्धि को बढ़ाता है, रुकी हुई गतिविधियों को गति देता है और सामाजिक संबंधों को बेहतर बनाता है। यह आपके पेशेवर जीवन और प्रगति पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

उत्तर दिशा
यदि तस्वीर में घोड़े सफ़ेद हैं, और पृष्ठभूमि में पानी या समुद्र है, तो यह जल तत्व का प्रतिनिधित्व करता है। ऐसी तस्वीर को अपने घर की उत्तरी दीवार पर लगाना चाहिए। यह समृद्धि और धन के आगमन का प्रतीक है, जो घर की वित्तीय वृद्धि में योगदान देता है।

दक्षिण दिशा
लाल या नारंगी रंग के घोड़ों वाली तस्वीर, उसी रंग की पृष्ठभूमि के खिलाफ, अग्नि तत्व का प्रतिनिधित्व करती है। इस तरह की तस्वीर को दक्षिणी दीवार पर लगाना चाहिए। वास्तु के अनुसार, इस दिशा में सात दौड़ते हुए घोड़े रखने से प्रसिद्धि और सफलता मिलती है।

पश्चिम दिशा
सफेद पृष्ठभूमि वाले सफेद घोड़ों वाली तस्वीर के लिए, इसे अपने घर की पश्चिमी दीवार पर लगाना चाहिए, क्योंकि यह आकाश तत्व को दर्शाता है। सफेद घोड़े गति और गुणवत्ता का प्रतीक हैं। इस छवि को पश्चिम में रखने से आपके काम और उपलब्धियों की गति और गुणवत्ता में वृद्धि होती है।

दक्षिण-पश्चिम दिशा
पीले, रेत या रेगिस्तान जैसे तत्वों जैसे मिट्टी के रंगों वाले सात घोड़ों की तस्वीर को दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए, क्योंकि यह पृथ्वी तत्व का प्रतिनिधित्व करता है। यह स्थान आपके काम में जिम्मेदारी और दक्षता की भावना को बढ़ावा देने में मदद करता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.