Vastu Dosh: दिखने लगे ये संकेत तो समझ जाए कि घर में लग चूका है वास्तु दोष, टालना है तो आजमाएं ये उपाय

Samachar Jagat | Thursday, 12 Sep 2024 03:24:39 PM
Vastu Dosh: If you start seeing these signs then understand that there is a Vastu defect in the house, if you want to avoid it then try these remedies

PC: zeenews

कड़ी मेहनत के बावजूद, हर कोई जीवन में सफलता का अनुभव नहीं करता है, और इसका एक बड़ा कारण घर में वास्तु दोष की उपस्थिति हो सकती है। जब वास्तु दोष होता है तो घर खुद ही संकेत देना शुरू कर देता है। इन संकेतों को जल्दी पहचानना आपको वास्तु दोष को दूर करने के लिए आपको कुछ उपाय आजमाने चाहिए। 

वास्तु दोष के संकेत बार-बार बीमार पड़ना: अगर परिवार के सदस्य बार-बार बीमार पड़ रहे हैं या लगातार स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो यह वास्तु दोष का एक मजबूत संकेत है। यह घर में ऊर्जा संतुलन में कुछ गड़बड़ होने के प्रमुख चेतावनी संकेतों में से एक है। 

वित्तीय संघर्ष: अगर कड़ी मेहनत करने के बावजूद आपकी आय में वृद्धि नहीं हो रही है, या आपके खर्चे लगातार बढ़ रहे हैं, तो यह वास्तु समस्या का संकेत हो सकता है। इसके अलावा, अगर कर्ज कम होने के बजाय बढ़ रहा है, तो यह एक और संकेत है कि घर में वास्तु दोष है। 

घर के पास रोते हुए जानवर: अगर कुत्ते या बिल्लियाँ अक्सर आपके घर के पास आकर रोने लगते हैं या अगर तुलसी का पौधा जिसे आपने बार-बार उगाने की कोशिश की है, वह पनपता है, तो यह इस बात का संकेत है कि आपका घर वास्तु दोष से प्रभावित है।

बार-बार बहस होना: परिवार के सदस्यों के बीच लगातार झगड़े और विवाद, जैसे कि भाई-बहन या पति-पत्नी के बीच, वास्तु दोष का एक और महत्वपूर्ण संकेत हो सकता है। छोटी-छोटी बातों पर अक्सर असहमति अक्सर घर में नकारात्मक ऊर्जा से जुड़ी होती है।

वास्तु दोष दूर करने के उपाय

वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार, अगर आपको ये संकेत दिखाई दें, तो घबराएँ नहीं, बल्कि असंतुलन को ठीक करने के लिए तुरंत कार्रवाई करें। एक प्रभावी उपाय यह है कि अपने पूरे घर में गंगा जल छिड़कें। यह नकारात्मक ऊर्जा को साफ करने और दूर करने में मदद करता है।

हिंदू परंपरा में, वास्तु दोषों को दूर करने के लिए हर 2-3 महीने में घर में हवन (अग्नि अनुष्ठान) करने की भी सलाह दी जाती है। इसके अतिरिक्त, दैनिक प्रार्थना के दौरान, घर में सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ाने के लिए शंख या घंटी की आवाज़ करनी चाहिए।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.