UPI Payments: इन ग्राहकों को UPI इस्तेमाल करने के लिए देना पड़ सकता है अलग से शुल्क, जानें वजह

Samachar Jagat | Saturday, 15 Jun 2024 09:56:02 AM
UPI Payments: These customers may have to pay a separate fee for using UPI, know the reason

pc: informalnewz

अगर आप UPI भुगतान के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको एक महत्वपूर्ण अपडेट के बारे में पता होना चाहिए। जल्द ही, आपको UPI का इस्तेमाल करने के लिए अतिरिक्त शुल्क देना पड़ सकता है, जो थोड़ा असुविधाजनक हो सकता है।

भारत में UPI भुगतान का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, जिससे UPI उपयोगकर्ताओं की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। हालाँकि, एक महत्वपूर्ण अपडेट सामने आया है जो उन उपयोगकर्ताओं को चिंतित कर सकता है जो UPI भुगतान के लिए अक्सर क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं। हम आपके साथ यह महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने के लिए यहाँ हैं।

रुपे क्रेडिट कार्ड:
भारत ने वीज़ा और मास्टरकार्ड जैसे अमेरिकी नेटवर्क से प्रतिस्पर्धा करने के लिए रुपे भुगतान नेटवर्क की शुरुआत की। अब, प्रमुख बैंक इस नेटवर्क पर क्रेडिट कार्ड जारी कर रहे हैं, और बड़ी संख्या में उपयोगकर्ता इसे अपना रहे हैं। नतीजतन, रुपे की बाजार हिस्सेदारी 30% तक पहुँच गई है।

क्या शुल्क लगेगा?
विशेषज्ञों ने इकनॉमिक टाइम्स को बताया कि लोग बड़े भुगतान के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तेजी से कर रहे हैं। वर्तमान में, ₹2,000 से अधिक के भुगतान पर MDR (मर्चेंट डिस्काउंट रेट) शुल्क लगता है। UPI भुगतान के लिए क्रेडिट कार्ड के उपयोग में वृद्धि के साथ, ये शुल्क बढ़ सकते हैं, संभवतः छोटे लेनदेन पर भी लागू हो सकते हैं। हालांकि, अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी जारी नहीं की गई है।

बैंक योजना बना रहे हैं:
बैंक क्रेडिट कार्ड के ज़रिए किए जाने वाले UPI भुगतान के बारे में रणनीति बना रहे हैं, क्योंकि इस तरह के लेन-देन की संख्या बढ़ रही है। बैंक ऑफ़ बड़ौदा और HDFC जैसे बैंक इस क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इस फोकस के कारण, Rupay क्रेडिट कार्ड पर ज़ोर दिया जा रहा है। कई ऐप भी क्रेडिट कार्ड के ज़रिए UPI भुगतान को बढ़ावा दे रहे हैं, जिसका इस्तेमाल बढ़ सकता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.