UP Police Bharti 2024: यूपी पुलिस कांस्‍टेबल पदों के लिए कितनी मिलेगी सैलरी, क्या क्या होंगे भत्ते, जानें

Samachar Jagat | Wednesday, 28 Aug 2024 03:37:03 PM
UP Police Bharti 2024: Know how much salary will be given for UP Police Constable posts, what will be the allowances

PC: news18

उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल की भर्ती के लिए 60,000 से अधिक पदों पर वैकेंसी निकली है, जिसके लिए लिखित परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। इस परीक्षा के लिए लगभग 50 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। लिखित परीक्षा में चयनित होने वाले उम्मीदवारों का फिजिकल टेस्ट होगा, जिसके बाद फाइनल चयन किया जाएगा। लेकिन यह सवाल उठता है कि कांस्टेबल बनने के बाद सैलरी और अन्य लाभ क्या होंगे।

सैलरी कितनी मिलती है?

यूपी पुलिस कांस्टेबल के पद पर चयनित होने के बाद उम्मीदवारों को 7वें वेतन आयोग के अनुसार सैलरी और विभिन्न सुविधाएं मिलती हैं। प्रमोशन के साथ सैलरी में भी बढ़ोतरी होती रहती है। यूपी पुलिस कांस्टेबल की सैलरी ₹21,700 प्रति माह होती है, जिसका वेतनमान ₹5,200 से ₹20,200 के बीच होता है। इसके अलावा, उन्हें ग्रेड पे ₹2000 मिलता है।

अन्य लाभ और भत्ते

सैलरी के अलावा, यूपी पुलिस कांस्टेबल को विभिन्न भत्ते भी मिलते हैं। इसमें डियरनेस अलाउंस (DA), मेडिकल अलाउंस, हाउस रेंट अलाउंस (HRA), ट्रैवल अलाउंस (TA), और अन्य कई भत्ते शामिल हैं। पीएफ की कटौती के बाद उन्हें इनहैंड सैलरी मिलती है। इसके अलावा, उन्हें लीव इनकैशमेंट, सिटी कम्पेन्सेटरी अलाउंस और अन्य लाभ भी मिलते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.