UGC NET June 2024: यूजीसी नेट जून री-एग्जाम की तारीख जल्द होगी जारी, एडमिट कार्ड भी होंगे रिलीज

Samachar Jagat | Friday, 21 Jun 2024 03:53:40 PM
UGC NET June 2024: UGC NET June re-exam date will be released soon, admit card will also be released

pc: abplive

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही UGC NET जून 2024 की पुनर्परीक्षा के लिए संशोधित तिथियों की घोषणा करेगी। 18 जून को परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को अपडेट के लिए नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाँच करनी चाहिए। 18 जून को आयोजित परीक्षा 19 जून को रद्द कर दी गई थी और इसे पुनर्निर्धारित किया जाएगा।

जल्द ही नई तिथियों की घोषणा की जाएगी
NTA जल्द ही नई परीक्षा तिथियाँ जारी करेगा। नई तिथियों के साथ-साथ अपडेट किए गए एडमिट कार्ड भी जारी किए जाएँगे। उम्मीदवारों को नए शेड्यूल के बारे में जानकारी रखने और अपने एडमिट कार्ड उपलब्ध होने पर डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए।

रद्द करने का कारण

UGC NET परीक्षा पेपर लीक होने के कारण रद्द कर दी गई थी। परीक्षा का पेपर डार्कनेट पर लीक हो गया था, जिसके कारण इसे रद्द कर दिया गया। अब केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) इस मामले की जाँच करेगा। शिक्षा मंत्री ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस मुद्दे को संबोधित करते हुए बताया कि साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर (IC4) से मिले इनपुट से परीक्षा की अखंडता में संभावित समझौता होने का संकेत मिलता है। इसके बाद परीक्षा की जांच की गई और अनियमितता पाए जाने पर इसे रद्द कर दिया गया।

एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे

नई परीक्षा तिथियों की घोषणा के साथ ही नए एडमिट कार्ड भी जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों को अपना विवरण दर्ज करके आधिकारिक वेबसाइट से इन्हें डाउनलोड करना होगा। कुछ उम्मीदवारों ने उत्तर पुस्तिकाओं को लेकर भी चिंता जताई है, उन्होंने कहा कि परीक्षा के बाद ओएमआर शीट और एडमिट कार्ड जमा किए जाने थे, जो कई मामलों में नहीं हुआ। निरीक्षकों ने इस पर ध्यान नहीं दिया और कई मामलों में उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड रखने की अनुमति दी गई।

छात्रों पर प्रभाव

इस साल, 11 लाख से अधिक छात्रों ने यूजीसी नेट परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था और लगभग 9 लाख ने इसमें भाग लिया था। उम्मीदवारों ने भीषण गर्मी और लू के बावजूद परीक्षा देने के लिए संघर्ष किया, लेकिन पेपर लीक होने के कारण इसे रद्द कर दिया गया। इस घटना ने बड़ी संख्या में उम्मीदवारों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ा है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी प्रभावित उम्मीदवारों को इसे देने का एक और अवसर मिले, परीक्षा को पुनर्निर्धारित किया जाएगा।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.