तुलसी विवाह 2024: क्लिक कर जानें तिथि, पूजा मुहूर्त, महत्व और अन्य जानकारी

Trainee | Monday, 28 Oct 2024 07:13:53 PM
Tulsi Vivah 2024: Click to know the date, Puja Muhurat, significance and other details

तुलसी विवाह कार्तिक मास में देवताओं के जागने के बाद मनाया जाता है। इसे समृद्धि और माता लक्ष्मी का आशीर्वाद घर लाने वाला माना जाता है। आइए जानते हैं कि इस वर्ष तुलसी विवाह कब मनाया जाएगा।

तुलसी विवाह 2024 की तिथि

इस वर्ष तुलसी विवाह 13 नवंबर 2024 को मनाया जाएगा। इसके एक दिन पहले, 12 नवंबर को देवउठनी एकादशी है, जो चतुर्मास के अंत का प्रतीक है। इस दिन भगवान विष्णु के शालिग्राम रूप की तुलसी के साथ शादी करने की परंपरा भी है।

तुलसी विवाह 2024 का मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, कार्तिक शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि 12 नवंबर 2024 को शाम 4:04 बजे शुरू होगी और 13 नवंबर 2024 को दोपहर 1:01 बजे समाप्त होगी।

  • गोधूलि बेला का समय: 13 नवंबर को शाम 5:28 बजे से 5:55 बजे तक।
  • तुलसी विवाह के लिए शुभ समय: 12 नवंबर को शाम 5:29 बजे से 5:55 बजे तक।

परंपरा के अनुसार, कुछ लोग देवउठनी एकादशी की शाम को तुलसी और शालिग्राम जी के विवाह का आयोजन करते हैं।

तुलसी विवाह का महत्व

हिंदू धर्म में कन्यादान को सबसे बड़ा दान माना जाता है। यह विश्वास किया जाता है कि तुलसी विवाह का अनुष्ठान करने से कन्यादान के समान लाभ प्राप्त होता है। तुलसी विवाह को घर के आंगन में गोधूलि बेला के शुभ समय पर करना चाहिए। परंपरा के अनुसार, जब शालिग्राम जी और तुलसी माता का विवाह होता है, तो वहां देवी लक्ष्मी निवास करती हैं, जिससे समृद्धि आती है।

तुलसी विवाह पूजा विधि

इस दिन भक्तों को ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान करना चाहिए, फिर भगवान विष्णु को मंत्रों का जाप करते हुए शंख बजाकर और घंटे बजाकर जगाना चाहिए। इसके बाद भगवान की पूजा अर्चना की जाती है। शाम को घरों और मंदिरों में दीप जलाए जाते हैं और गोधूलि बेला में शालिग्राम जी और तुलसी का विवाह समारोह आयोजित किया जाता है।

भगवान विष्णु ने तुलसी से विवाह क्यों किया?

एक पौराणिक कथा के अनुसार, भगवान विष्णु ने अपने भक्त वृंदा को धोखा देकर जलंधर का वध किया। इसके परिणामस्वरूप वृंदा ने विष्णु को शाप दिया, जिससे वह पत्थर में बदल गए। लेकिन देवी लक्ष्मी की प्रार्थना के बाद उन्हें उनकी वास्तविक रूप में बहाल किया गया। वृंदा ने आत्मदाह कर लिया, और उनकी राख से तुलसी का पौधा उगा। इसी से तुलसी और शालिग्राम के विवाह की परंपरा शुरू हुई।

 

 

[अस्वीकृति: इस लेख की सामग्री केवल आस्थाओं पर आधारित है और सामान्य मार्गदर्शन के रूप में लेनी चाहिए। व्यक्तिगत अनुभव भिन्न हो सकते हैं। सामाचार जगत किसी भी दावे या प्रस्तुत जानकारी की सटीकता या वैधता का समर्थन नहीं करता है। किसी भी जानकारी या विश्वास पर विचार करने या उसे लागू करने से पहले एक योग्य विशेषज्ञ से परामर्श करना अत्यधिक अनुशंसित है।]

PC - HERZINDAGI



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.