गंदे मैले स्विच बोर्ड को चुटकियों में साफ़ करने के लिए आजमाएं ये देसी जुगाड़, जिद्दी दाग हो जाएंगे गायब

Samachar Jagat | Thursday, 18 Jul 2024 11:45:03 AM
Try this Desi Jugaad to clean dirty switch boards in a jiffy, stubborn stains will disappear

PC: zeenews

हम सभी को साफ-सुथरे घर में रहना पसंद होता है। किसी भी सामान्य व्यक्ति की तरह, हम अपने घरों को धूल से मुक्त रखने के लिए दैनिक, साप्ताहिक या मासिक सफाई करते हैं। हालाँकि, हम अक्सर बिजली के स्विच जैसी चीज़ों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। बिजली के स्विच को धूल और दाग से मुक्त रखने के लिए उन्हें नियमित रूप से साफ़ करना ज़रूरी है, लेकिन यह काम हमेशा उतना आसान नहीं होता जितना लगता है। कभी-कभी, दाग इतने जिद्दी हो सकते हैं कि उन्हें हटाना आसान नहीं होता।

चूँकि बिजली के स्विच बिजली के उपकरण हैं, इसलिए उन्हें साफ़ करने का प्रयास करने से पहले सख्त सुरक्षा उपायों का पालन करना ज़रूरी है। सुरक्षा और सफ़ाई दोनों को ध्यान में रखते हुए, यहाँ आपके बिजली के स्विचबोर्ड को साफ़ करने के तीन आसान तरीके दिए गए हैं:

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा एक आम घरेलू सामान है। एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू मिलाएँ। एक नींबू को आधा काटें और आधे को बेकिंग सोडा में डुबोएँ। इस नींबू को स्विचबोर्ड पर रगड़ें और आश्चर्यजनक परिणाम पाएँ। बेकिंग सोडा के दाने बिजली के बोर्ड की सतह से तेल और दाग हटा देंगे, जबकि नींबू इसे साफ कर देगा।

नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल करें
यह आपके स्विचबोर्ड को साफ करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। आपका नेल पॉलिश रिमूवर, मुख्य रूप से एसीटोन नामक रसायन से बना होता है, जिसमें ऐसे गुण होते हैं जो किसी भी सतह से दाग हटा सकते हैं। इसे उसी तरह इस्तेमाल करें जैसे आप अपने नाखूनों पर करते हैं, और आपको बेहतरीन नतीजे दिखेंगे।

टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें
नियमित सफ़ेद टूथपेस्ट में सोडियम बाइकार्बोनेट जैसे तत्व होते हैं, जो जिद्दी दागों को सफ़ेद करने या साफ़ करने के लिए बहुत अच्छे होते हैं। टूथपेस्ट से अपने स्विचबोर्ड की सतह को साफ़ करने के लिए एक पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल करें।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.