Travel Tips: जुलाई में आप भी कर लें वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन, जानें ट्रेन, बस और प्लेन से कैसे कर पाएंगे सफर, कितना आएगा खर्च?

varsha | Friday, 28 Jun 2024 12:58:07 PM
Travel Tips: You should also visit Vaishno Devi temple in July, know how you can travel by train, bus and plane, how much will it cost?

pc: revv.co

हर साल, अनगिनत भक्त वैष्णो देवी मंदिर में आशीर्वाद लेने के लिए दूर-दूर से आते हैं। हालाँकि, कई लोगों को अभी भी वहाँ जाने का मौका नहीं मिला है, लेकिन वे अपनी यात्रा की योजना बना रहे हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो यह खास रिपोर्ट आपके लिए है। हम दिल्ली से वैष्णो देवी तक यात्रा करने के विभिन्न तरीकों के बारे में बताएँगे, जिसमें सबसे किफ़ायती और आरामदायक विकल्प बताए जाएँगे। आइए विस्तार से जानें।

दिल्ली से वैष्णो देवी पहुँचने के चार तरीके

अगर आप दिल्ली से वैष्णो देवी की यात्रा कर रहे हैं, तो परिवहन के चार मुख्य साधन हैं:

जम्मू के लिए उड़ान: आप दिल्ली से जम्मू के लिए उड़ान भर सकते हैं, उसके बाद कटरा के लिए बस या स्थानीय टैक्सी ले सकते हैं।

श्रीनगर के लिए उड़ान: दूसरा विकल्प श्रीनगर के लिए उड़ान भरना और फिर कटरा के लिए टैक्सी या बस लेना है।

बस: दिल्ली से कटरा के लिए सीधी बसें उपलब्ध हैं।

ट्रेन: दिल्ली से कटरा रेलवे स्टेशन के लिए कई सीधी ट्रेनें हैं।

pc: navbharattimes

जम्मू के लिए उड़ान की लागत

दिल्ली से जम्मू के लिए उड़ान भरने में लगभग 4,500 रुपये का खर्च आएगा। उड़ान में लगभग 1.5 घंटे लगते हैं। जम्मू से कटरा तक बस या निजी टैक्सी का किराया प्रति व्यक्ति लगभग 200 रुपये है और इसमें लगभग 2 घंटे लगते हैं। इस मार्ग का कुल किराया लगभग 5,000 रुपये है और कटरा पहुँचने में लगभग 4 घंटे लगते हैं। यदि आप वापसी के लिए भी इसी मार्ग का अनुसरण करते हैं और कटरा से मंदिर तक हेलीकॉप्टर का उपयोग करते हैं, तो पूरी यात्रा लगभग 12 घंटे में पूरी हो सकती है, जिसका खर्च प्रति व्यक्ति लगभग 15,000 रुपये होगा।

pc: Tour My India

श्रीनगर के लिए उड़ान का खर्च

दिल्ली से श्रीनगर के लिए एकतरफा उड़ान का खर्च लगभग 6,500 रुपये है। जबकि उड़ान में ही 1.5 घंटे लगते हैं, श्रीनगर से कटरा तक 225 किलोमीटर की यात्रा में कम से कम 6 घंटे लगते हैं। यह मार्ग अन्य मार्गों की तुलना में अधिक महंगा और समय लेने वाला है।

बस से यात्रा करने का खर्च और समय

यदि आप दिल्ली से कटरा के लिए बस चुनते हैं, तो इसमें लगभग 14 घंटे लगेंगे। एसी सीटिंग बस का किराया 500 से 600 रुपये के बीच है, जबकि एसी स्लीपर बस का किराया 1,100 से 1,500 रुपये के बीच है। कटरा पहुंचने के बाद, आप हेलीकॉप्टर, घोड़े, पालकी या पैदल मंदिर तक पहुंचने का विकल्प चुन सकते हैं। ध्यान दें कि पीक सीजन के दौरान बस का किराया बढ़ सकता है।

ट्रेन से यात्रा करने का खर्च और समय

दिल्ली से कटरा तक कई ट्रेन विकल्प हैं। वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया 1,700 से 3,100 रुपये के बीच है और इसमें लगभग 8 घंटे लगते हैं। सामान्य एक्सप्रेस ट्रेन में स्लीपर क्लास का टिकट लगभग 400 रुपये का है, जिसमें लगभग 11 घंटे लगते हैं। थर्ड एसी का टिकट लगभग 1,100 रुपये का है। कुल मिलाकर, ट्रेन से यात्रा करना किफ़ायती और आरामदायक है। हालाँकि, अगर आपको अपनी यात्रा जल्दी पूरी करनी है, तो जम्मू के लिए उड़ान भरना सबसे अच्छा विकल्प है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.