Travel Tips: गर्मी से राहत के लिए आपको जरूर घूमने चाहिए ये हिल स्टेशन, आ जाएगा मजा

Samachar Jagat | Thursday, 27 Jun 2024 12:19:09 PM
Travel Tips: You must visit these hill stations to get relief from the heat, you will have fun

pc: abplive

जून का महीना खत्म होने को है, लेकिन फिर भी बहुत से लोग घूमने जाना चाहते हैं और गर्मी से बचने के लिए हिल स्टेशन से बेहतर जगह और क्या हो सकती है? यहाँ हम कुछ कम मशहूर लेकिन शानदार हिल स्टेशन के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में शायद आपने नहीं सुना होगा।

हिमाचल का यह ठिकाना बेहद खास
जब हिमाचल प्रदेश की बात आती है, तो ज़्यादातर लोग शिमला, कुल्लू और मनाली के बारे में सोचते हैं। हालाँकि, ये लोकप्रिय जगहें अक्सर भीड़-भाड़ वाली होती हैं, जिससे एक आरामदायक छुट्टी तनावपूर्ण अनुभव में बदल जाती है। इसके बजाय, हम आपको हिमाचल में एक हिडन जेम के बारे में बताते हैं जो न केवल खूबसूरत है, बल्कि शांतिपूर्ण भी है। यह जगह शांत प्राकृतिक सुंदरता, हरे-भरे पेड़, ठंडी पहाड़ी हवा और खूबसूरत सेब के बगीचे प्रदान करती है। सुंदर रास्ते और प्राचीन मंदिर शांति को बढ़ाते हैं, जो इसे एक आदर्श विश्राम स्थल बनाते हैं।

सिरमौर:

हिमाचल प्रदेश में सबसे खूबसूरत जगहों के बारे में बात करते समय अक्सर सिरमौर का ज़िक्र किया जाता है। अपनी हरी-भरी घाटियों, सुरम्य पहाड़ों और सुहावने मौसम के साथ, यह पर्यटकों को यहाँ आने के लिए आकर्षित करता है। यह क्षेत्र घने जंगलों, बहती नदियों और आश्चर्यजनक नजारों से भरपूर है। सिरमौर में घूमने के लिए उल्लेखनीय स्थानों में ऐतिहासिक शहर नाहन, शांत रेणुका झील और प्रसिद्ध शिवालिक जीवाश्म पार्क शामिल हैं। जून में शांति की तलाश करने वालों के लिए सिरमौर एक आदर्श स्थान है।

pc: hindi.holidayrider

ज़ीरो: अरुणाचल प्रदेश का हीरो
अरुणाचल प्रदेश में ज़ीरो का नाम भले ही "ज़ीरो" हो, लेकिन यह सुंदरता के मामले में एक हीरो है। इसकी हरी-भरी पहाड़ियाँ और विशाल चावल के खेत एक पेंटिंग की तरह दिखते हैं, जो देखने में बहुत ही सुंदर लगते हैं। ज़ीरो में, आप अपतानी जनजाति की संस्कृति का अनुभव कर सकते हैं और विभिन्न पक्षी प्रजातियों से भरे बांस के जंगलों का पता लगा सकते हैं।

pc: Japji Travel

दिल जीत लेता है जम्मू-कश्मीर का कोकरनाग
अगर आप जम्मू और कश्मीर घूमने का सपना देख रहे हैं, तो कोकरनाग जाना न भूलें। यह हिल स्टेशन हरियाली, क्रिस्टल-क्लियर झरनों और ठंडी, ताज़ा हवा के लिए फेमस है। ये चिलचिलाती गर्मी से राहत प्रदान करता है। कोकरनाग के खूबसूरत बगीचे निश्चित रूप से किसी का भी दिल जीत लेंगे।

 अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.