Travel Tips: मानसून में यहां करें ट्रेन से सफर, मंजिल से ज्यादा सफर लगेगा खूबसूरत

Samachar Jagat | Monday, 29 Jul 2024 12:58:26 PM
Travel Tips: Travel by train here during monsoon, the journey will seem more beautiful than the destination

pc: tv9hindi

मानसून के मौसम को अक्सर साल का सबसे खूबसूरत समय माना जाता है, जो अपने साथ ताज़गी भरी बारिश और चिलचिलाती गर्मी से राहत लेकर आता है। इस मौसम में यात्रा करने का अपना अलग ही मज़ा होता है, और बारिश के बीच ट्रेन से यात्रा करने का अनुभव रोमांच की एक अतिरिक्त परत जोड़ सकता है। मानसून के दौरान आनंद लेने के लिए यहाँ कुछ सबसे सुंदर ट्रेन यात्राएँ दी गई हैं:

कोंकण रेलवे

कोंकण रेलवे मुंबई और गोवा को जोड़ते हुए कोंकण तट के साथ यात्रा करते हुए एक आकर्षक अनुभव प्रदान करता है। मानसून के दौरान, कोंकण तट की प्राकृतिक सुंदरता अपने चरम पर होती है। हरी-भरी हरियाली और धुंध से ढकी पहाड़ियाँ वाकई मनमोहक होती हैं। नजारे देख कर ऐसा लगेगा कि आप स्वर्ग में आ गए हैं, जो इस ट्रेन यात्रा को अविस्मरणीय बनाता है।

pc: 12Go
 

मुंबई से मडगाँव

मुंबई से मडगाँव तक चलने वाली मंडोवी एक्सप्रेस अपने लुभावने दृश्यों के लिए जानी जाती है। यह यात्रा आपको सुंदर पश्चिमी घाटों से होकर ले जाती है, जहाँ प्रकृति की रंगीन छटा दिखाई देती है। ट्रेन कई खूबसूरत जगहों से गुज़रती है, जहाँ से सह्याद्री पहाड़ों और उनके हरे-भरे परिवेश के शानदार दृश्य दिखाई देते हैं।

नीलगिरि माउंटेन रेलवे

नीलगिरि माउंटेन रेलवे उन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है जो पश्चिमी घाट के माध्यम से एक खूबसूरत यात्रा की तलाश में हैं। यह ऐतिहासिक ट्रेन की सवारी आपको अक्सर धुंध में लिपटी पहाड़ियों के शानदार दृश्य दिखाती है। भाप इंजन का आकर्षण इस यात्रा के आकर्षण को और बढ़ा देता है, जिससे यह एक यादगार अनुभव बन जाता है।

pc: Jagran
 

दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे

भारत में दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे एक और महत्वपूर्ण आकर्षण है। मानसून के दौरान, यह क्षेत्र और भी अधिक आकर्षक हो जाता है क्योंकि बारिश इसकी प्राकृतिक सुंदरता को और बढ़ा देती है। यह हेरिटेज रेलवे दार्जिलिंग के सुंदर परिदृश्यों के माध्यम से एक अनूठा यात्रा अनुभव प्रदान करता है, जिसमें बारिश इसके आकर्षण को और बढ़ा देती है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.