Travel Tips: मानसून के मौसम में स्वर्ग से कम नजर नहीं आता मुंबई के पास बसा ये हिल स्टेशन, बना लें घूमने का प्लान

Samachar Jagat | Monday, 10 Jun 2024 02:41:42 PM
Travel Tips: This hill station near Mumbai looks no less than heaven during the monsoon season, make a plan to visit

pc: indiatv

अगर आप वीकेंड पर घूमने की योजना बना रहे हैं, तो माथेरान आपके लिए सबसे सही जगह हो सकती है। महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट में बसा माथेरान एक छोटा लेकिन शानदार हिल स्टेशन है, जो कि बेहद ही खूबसूरत है। मुंबई से लगभग 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, माथेरान मानसून के मौसम में और भी खूबसूरत नजर आता है। 

मानसून के मौसम में यहाँ झरने और नदियाँ पूरे उफान पर होती हैं, जो इसे घूमने के लिए आदर्श समय बनाता है। बारिश के मौसम में मनमोहक नज़ारा यहाँ का मुख्य आकर्षण है।

माथेरान कैसे पहुँचें

माथेरान आप लोकल ट्रेन के माध्यम से पहुंच सकते  है। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CST) से नेरल तक ट्रेन लें, जिसमें लगभग डेढ़ घंटे का समय लगता है। नेरल से, आप माथेरान पहुँचने के लिए कैब किराए पर ले सकते हैं।

एंट्री फीस
माथेरान घूमने के लिए मामूली प्रवेश शुल्क है। आप इस जगह को एक दिन में पूरा नहीं घूम सकते हैं। इस जगह का पूरा आनंद लेने के लिए दो दिन रुकना बेहतर है। आवास किफायती है, यहाँ अच्छे होटल लगभग 1500 से 2000 रुपये प्रति रात में उपलब्ध हैं।

pc: Club Mahindra

माथेरान में आकर्षण

माथेरान में कई आकर्षण हैं, जिनमें मंकी पॉइंट, पैनोरमा पॉइंट, शिवाजी की सीढ़ी, चार्लोट झील और प्रसिद्ध टॉय ट्रेन शामिल हैं। ध्यान दें कि सुरक्षा कारणों से आमतौर पर मॉनसून के दौरान टॉय ट्रेन सेवा निलंबित कर दी जाती है।जो लोग पैदल चलने से थक जाते हैं, उनके लिए घुड़सवारी उपलब्ध है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.