Travel Tips: बारिश के मौसम में और भी ज्यादा खूबसूरत लगती है ये जगहें, बना लें घूमने का प्लान

Samachar Jagat | Monday, 01 Jul 2024 01:31:40 PM
Travel Tips: These places look even more beautiful during the rainy season, make a plan to visit

pc: abplive

बारिश में घूमना, गरमागरम स्नैक्स खाना और ठंडी हवा में मस्ती करना सभी को बेहद ही अधिक पसंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में कुछ ऐसी जगहें भी हैं, जहाँ बारिश में घूमने का मज़ा और भी बढ़ जाता है? हरे-भरे पहाड़, बड़े-बड़े झरने और चारों तरफ बारिश पूरे माहौल को बेहद ही खूबसूरत बना देते हैं। तो चलिए आपको कुछ खास जगहों के बारे में बताते हैं जहाँ आप बारिश में घूम सकते हैं। 

मुन्नार, केरल
मुन्नार में हर जगह चाय के बागान फैले हुए हैं, जो बारिश में और भी खूबसूरत लगते हैं। आप इन बागानों में टहल सकते हैं, जहाँ चाय की झाड़ियाँ और पहाड़ आपको घेरे हुए हैं। यहाँ ताज़ी चाय पीने का मज़ा बेमिसाल है। बारिश की बूंदों के साथ गरम चाय की चुस्की लेना बहुत तरोताज़ा कर देगा।

pc:Translated by Google
 

कोडईकनाल, तमिलनाडु
कोडईकनाल एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। बारिश के मौसम में यहाँ का नज़ारा दिल को छू जाता है। झरने और झीलें इस दौरान और भी  खूबसूरत लगती है। हरी-भरी घाटियों के बीच आप घुड़सवारी का लुत्फ़ उठा सकते हैं। इन घाटियों में घोड़े की सवारी करना रोमांचकारी होगा। यह अनुभव यादगार रहेगा।

माउंट आबू, राजस्थान
माउंट आबू रेगिस्तान में एक अनोखी जगह है जहाँ गर्मियों में भी ठंडक बनी रहती है। लेकिन बारिश के मौसम में यह जगह स्वर्ग बन जाती है। यहाँ का मौसम  देख कर  आपका वापस आने का मन नहीं करेगा। यहाँ की नक्की झील बहुत मशहूर है। बारिश में यह और भी खूबसूरत लगती है। आप झील के किनारे बैठकर बारिश का मज़ा ले सकते हैं।

pc: Telegraph India
 

चेरापूंजी, मेघालय
मेघालय में स्थित चेरापूंजी दुनिया में सबसे ज़्यादा बारिश वाली जगहों में से एक है। इसकी प्राकृतिक सुंदरता अविश्वसनीय रूप से आश्चर्यजनक है। भारी बारिश के दौरान घने जंगल हरे-भरे हो जाते हैं और झरने जीवंत हो उठते हैं। पानी के झरने चट्टानों से टकराते हुए मनमोहक दृश्य बनाते हैं। प्रकृति प्रेमियों के लिए यह जगह स्वर्ग जैसी है।

लोनावाला, महाराष्ट्र
मुंबई के पास लोनावाला एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। बरसात के मौसम में यह और भी खूबसूरत हो जाता है। झरने फूट पड़ते हैं और झीलें भर जाती हैं। हरे पेड़ों और घास से ढकी पहाड़ियाँ मन को मोह लेती हैं। कोहरे में धुंधली घाटियाँ रोमांचकारी माहौल बनाती हैं। यह आराम से टहलने के लिए एक बेहतरीन जगह है।

PC: अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.