Travel Tips: जुलाई में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये जगहें, आप भी बना लें घूमने का प्लान

Samachar Jagat | Tuesday, 11 Jun 2024 11:48:25 AM
Travel Tips: These places are best to visit in July, you should also make a plan to visit

जुलाई तक, मानसून आमतौर पर देश के लगभग हर हिस्से में पहुँच जाता है, जिस से ये ट्रेवलिंग के लिए सबसे अच्छा समय बन जाता है । बारिश के मौसम में प्रकृति की सुंदरता मन और आत्मा को शांति प्रदान करती है। जो लोग ट्रेवलिंग करना पसंद करते हैं और जिन्हे प्रकृति से लगाव है, उनके लिए इस समय पहाड़ों या झीलों पर जाना एक अनूठा आनंद प्रदान करता है।

यदि आप मानसून के मौसम में यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो जुलाई में विचार करने के लिए यहाँ कुछ शीर्ष गंतव्य हैं।

उदयपुर
जुलाई में घूमने के लिए उदयपुर एक बेहतरीन जगह है, खासकर उन लोगों के लिए जो झीलों और हरियाली से प्यार करते हैं। मानसून हरियाली को बढ़ाता है, और झीलों की सुंदरता शांति की भावना प्रदान करती है। उदयपुर में, आप पिछोला झील और झील पर स्थित शाही महल जग मंदिर जा सकते हैं। सिटी पैलेस परिसर, जिसमें कई महल हैं, जिसमें गार्डन पैलेस के रूप में जाना जाने वाला मुख्य महल भी शामिल है, देखने लायक है। अन्य उल्लेखनीय स्थलों में शीश महल, दिलकुश महल, फतेह प्रकाश पैलेस और मोती महल शामिल हैं।

मसूरी
उत्तराखंड में स्थित मसूरी सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है। इसकी प्राकृतिक सुंदरता, सुंदर पहाड़ और झीलें, पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। जुलाई परिवार और दोस्तों के साथ मसूरी घूमने का एक बेहतरीन समय है। कुछ ज़रूर घूमने वाली जगहों में लाल टिब्बा, केम्प्टी फॉल्स, नाग टिब्बा और गन हिल शामिल हैं।

गंगटोक
उत्तर-पूर्व भारत में गंगटोक, जुलाई में घूमने के लिए एक और खूबसूरत जगह है। हिमालय की शिवालिक पहाड़ियों पर 1,437 मीटर की ऊँचाई पर स्थित, गंगटोक आश्चर्यजनक दृश्य और एक सुखद वातावरण प्रदान करता है। उल्लेखनीय आकर्षणों में बान झाकरी फॉल्स, त्सोमो झील (जिसे चांगू झील के नाम से भी जाना जाता है) और ताशी व्यू पॉइंट शामिल हैं। गंगटोक से लगभग 49 किलोमीटर दूर 12,310 फीट की ऊँचाई पर स्थित त्सोमो झील, पहाड़ों से घिरी एक ग्लेशियल झील है। झील सर्दियों के दौरान रंग बदलती है और जमी रहती है, जबकि गर्मियों में, यह खिलते हुए फूलों से घिरी होती है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.