Travel Tips: ट्रैकिंग के लिए सबसे बेस्ट है ये जगहें, जुलाई से सितंबर तक करें एक्सप्लोर

varsha | Saturday, 06 Jul 2024 12:55:40 PM
Travel Tips: These places are best for trekking, explore them from July to September

pc: Amar Ujala

मानसून की शुरुआत के साथ ही लोग चिलचिलाती धूप से राहत पाते हैं और अक्सर इस मौसम का लुत्फ़ उठाने के लिए ट्रिप प्लान करते हैं। एडवेंचर के शौकीन लोग खास तौर पर इस मौसम में ट्रैकिंग करना पसंद करते हैं। हालांकि, मानसून में ट्रैकिंग करना काफी जोखिम भरा माना जाता है। लगातार बारिश के कारण सड़कें टूट सकती हैं और पहाड़ों में दरारें पड़ सकती हैं और कुछ इलाकों में बाढ़ का भी खतरा रहता है। इन जोखिमों के बावजूद, भारत में कुछ ऐसी जगहें हैं जहाँ बारिश के मौसम में ट्रैकिंग करना खास तौर पर मज़ेदार होता है। इन जगहों पर खूबसूरत नज़ारे और हरे-भरे पहाड़ हैं, जो इन्हें ट्रैकिंग के लिए आदर्श बनाते हैं। आइए इनमें से कुछ जगहों के बारे में जानें।

ट्रैकिंग एक रोमांचकारी अनुभव है जो आपको प्रकृति से करीब से जुड़ने का मौका देता है। हालांकि, यह कई बार खतरनाक भी हो सकता है। अगर आप मानसून के दौरान ट्रैकिंग ट्रिप की योजना बना रहे हैं, तो इन जगहों को अपनी लिस्ट में शामिल करें।

फूलों की घाटी, उत्तराखंड
फूलों की घाटी घूमने का सबसे अच्छा समय जुलाई से सितंबर तक है। इस दौरान आप कई तरह के फूलों को खिलते हुए देख सकते हैं। उत्तराखंड के चमोली में स्थित, फूलों की घाटी यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है और इसमें लगभग 500 प्रकार के फूल हैं। इस साल, घाटी 1 जून को पर्यटकों के लिए खोली गई और 30 अक्टूबर तक खुली रहेगी।

pc: Pune Tourism

सिंहगढ़ ट्रेक, पुणे

मुंबई मानसून के दौरान घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक मानी जाती है। यहाँ का मौसम साल भर सुहाना रहता है, लेकिन मानसून के दौरान यह और भी सुहाना हो जाता है। बहुत से लोग इस मौसम में मुंबई और पुणे जैसी जगहों की खोज करना पसंद करते हैं। अगर आपको ट्रैकिंग पसंद है, तो पुणे में सिंहगढ़ किला ट्रेक करना न भूलें। इस 3 किलोमीटर के ट्रेक को पूरा करने में लगभग एक घंटे का समय लगता है।

pc: trawell

मुल्लायनगिरी, कर्नाटक
कर्नाटक में मुल्लायनगिरी एक बेहतरीन ट्रेकिंग डेस्टिनेशन है, जो राज्य की सबसे ऊँची चोटी पर स्थित है। वैसे तो यहाँ साल भर पर्यटक आते हैं, लेकिन मानसून के दौरान पर्यटकों की संख्या दोगुनी हो जाती है। 10 किलोमीटर का यह ट्रेक कैंपिंग और रॉक क्लाइम्बिंग के अवसर प्रदान करता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.