Travel Tips: लोहागढ़ किले में करें प्राचीन वास्तुकला का दीदार, पार्टनर के साथ बना लें घूमने का प्लान

Samachar Jagat | Thursday, 13 Jun 2024 11:33:25 AM
Travel Tips: See the architecture of Lohagarh Fort, plan a trip with your partner

इंटरनेट डेस्क। महाराष्ट्र अपने पर्यटक स्थलों के कारण दुनिया में प्रसिद्ध है। अगर आपका आगामी समय में किसी किले पर घूमने का प्लान है तो पुणे से लगभग 52 किलोमीटर की दूरी पर लोहागढ़ किले पर जा सकते हैं। लोनावाला हिल स्टेशन से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ये किला समुद्र तल से लगभग 3400 फीट की ऊंचाई पर एक खूबसूरत पहाड़ी पर स्थित है। यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में भी अपनी जगह बना चुके इस किले में आपको प्राचीन वास्तुकला और प्राकृतिक सुंदरता का परिपूर्ण समागम देखने को मिलेगा। 

ट्रेकिंग और प्रकृति प्रेमियों को बहुत ही पंसद आता है ये लोहागढ़ किला
महाराष्ट्र का ये किला ट्रेकिंग और प्रकृति प्रेमियों के लिए बहुत ही शानदार जगह है। इसके पास ही आपको लोनावाला, और विसापुर किले का दीदार भी आपको करने का मौका मिलेगा। लोहागढ़ किले में आपको शानदार वास्तुकला देखने को मिलेगी। इस किले में आप निशुल्क घूम सकते हैं। ये सुबह 9 बजे से शाम के 6 बजे तक खुला रहता हैं।

 इन पर्यटक स्थलों पर भी घूमने का मिलेगा मौका
इस किले के पास ही आपको लोनावला झील का भी दीदार करने का मौका मिलेगा। ये पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी रहती है। वहीं लोहागढ़ की यात्रा के दौरान अपको राजमाची पॉइंट भी देखने को मिलेगा, जेा लोनावाला रेलवे स्टेशन से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां घाटी और झरनों का आकर्षित दृश्य आपको देखने का मिलेंगे। यहां पर एक सुन्दर पार्क भी है।  वहीं आपको इस यात्रा के दौरान भजा गुफाएं, कर्नाला पक्षी अभयारण्य और तुंगा किला का दीदार भी आपको करने का मौका मिलेगा। आपको आज ही यहां पर घूमने का प्लान बना लेना चाहिए।

PC: holidayrider
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.