Travel Tips: अगस्त में फैमिली के साथ बना लें इन जगहों पर घूमने का प्लान, ट्रिप बन जाएगी यादगार

Samachar Jagat | Thursday, 01 Aug 2024 02:18:54 PM
Travel Tips: Make a plan to visit these places with your family in August, the trip will become memorable

यात्रा के दौरान बारिश के मौसम का अनुभव एक अलग ही एक्सपीरियंस देता है। हरियाली, झरने और सुरम्य झीलें एक शांत वातावरण बनाती हैं जो आँखों को सुकून देती है। दैनिक दिनचर्या से ब्रेक लेकर इन सुंदर स्थानों पर दोस्तों या परिवार के साथ समय बिताना ताज़गी और आराम दोनों दे सकता है। यह प्रकृति की फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए प्राकृतिक दुनिया की खूबसूरती को कैद करने का एक बेहतरीन अवसर भी है।

यहाँ कुछ ऐसी जगहें बताई गई हैं जहाँ आपको बारिश के मौसम में ज़रूर जाना चाहिए:

ओरछा
मध्य प्रदेश के निवारी जिले में स्थित, ओरछा झाँसी से सिर्फ़ 20 किलोमीटर दूर एक ऐतिहासिक शहर है। आप बेतवा नदी के किनारे राम राजा मंदिर, जहाँगीर किला, ओरछा किला, चतुर्भुज मंदिर और शाही महल जैसे कई आकर्षण देख सकते हैं। ओरछा बेतवा नदी पर रिवर राफ्टिंग के अवसर भी प्रदान करता है।

pc: times of india

दार्जिलिंग
पश्चिम बंगाल में, दार्जिलिंग अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध एक शीर्ष गंतव्य है, जो समुद्र तल से लगभग 2,200 मीटर ऊपर स्थित है। "पहाड़ों की रानी" के रूप में जाना जाने वाला यह स्थान दोस्तों या परिवार के साथ घूमने के लिए एकदम सही है। हरे-भरे चाय के बागानों का आनंद लें और चौरास्ता, बतासिया लूप, विक्टोरिया फॉल्स, टाइगर हिल, सेंचल झील और कंचनजंगा पर्वत श्रृंखला जैसी जगहों पर जाएँ।

pc: India.Com

ऊटी
अक्सर "पहाड़ों की रानी" के रूप में जाना जाने वाला ऊटी, तमिलनाडु की नीलगिरी पहाड़ियों में बसा हुआ है, यह एक आदर्श गंतव्य है। जुलाई और अगस्त के दौरान, इस क्षेत्र में हरे-भरे घास के मैदान, झीलें और झरने होते हैं। ऊटी झील, एवलांच झील, एमराल्ड झील, डियर पार्क, बॉटनिकल गार्डन, डोडाबेट्टा पीक, कलहट्टी फॉल्स, कामराज सागर बांध, मुदुमलाई राष्ट्रीय उद्यान, मुकुर्ती राष्ट्रीय उद्यान, पार्सन्स वैली जलाशय, पाइकारा फॉल्स, स्टोन हाउस, टोडा हट्स, वैक्स वर्ल्ड, वेनलॉक डाउन्स और नीडल व्यू हिलपॉइंट को जरूर एक्सप्लोर करें। 

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.