Travel Tips: गोवा घूमने का नहीं है बजट तो सिर्फ इतने रुपए में घूमें पंजाब का मिनी गोवा

Samachar Jagat | Tuesday, 11 Jun 2024 12:15:11 PM
Travel Tips: If you don't have the budget to visit Goa, then visit Punjab's Mini Goa in just this much money

pc: Tripadvisor

आप में से कई लोगों ने दोस्तों या परिवार के साथ गोवा की ट्रिप एक बार जरूर प्लान की होगी, लेकिन किसी कारण से, वे प्लान्स अक्सर कैंसल हो जाती हैं। यदि आप दिल्ली एनसीआर में रहते हैं और फिर भी गोवा जैसा माहौल अनुभव करना चाहते हैं, तो पंजाब में पठानकोट के पास एक जगह है जिसे "मिनी गोवा" के नाम से जाना जाता है, जहाँ आप अपने प्रियजनों के साथ वीकेंड की छुट्टी की योजना बना सकते हैं।

मिनी गोवा, पठानकोट

यदि आप पंजाब में हैं और बीचेज जैसा एन्जॉय करना चाहते हैं तो आप पठानकोट जिले के चमरोड़ पत्तन जा सकते हैं। मिनी गोवा के नाम से मशहूर यह जगह रंजीत सागर बांध द्वारा बनाई गई सबसे बड़ी झील के किनारे स्थित है। यहाँ पर आपको बीचेज के खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे। आप ट्रेन, बस या कार से आसानी से इस गंतव्य तक पहुँच सकते हैं। दोस्तों के साथ लागत साझा करने से यह यात्रा सस्ती हो सकती है।

pc: Amar Ujala

मिनी गोवा के खूबसूरत नज़ारे बहुत से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। रविवार को, आप अच्छी भीड़ की उम्मीद कर सकते हैं क्योंकि लोग पिकनिक के लिए अपने परिवारों के साथ यहाँ आते हैं। झील बोटिंग के लिए फेमस है।

मिनी गोवा, पठानकोट में आकर्षण

झील के अलावा, मिनी गोवा, पठानकोट में घूमने के लिए कई जगहें हैं। आप श्री गुरु नानक पार्क जा सकते हैं, जहाँ की हरियाली काफ़ी मनमोहक है। स्थानीय लोग अक्सर जॉगिंग और खेल गतिविधियों के लिए यहाँ आते हैं।

इसके अलावा, नूरपुर में पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक गाँव में नागनी मंदिर है, जो कई भक्तों को आकर्षित करता है, खासकर सावन के महीने में जब मेला लगता है।

pc: Wikipedia

पठानकोठ से थोड़ी दुरी पर स्तिथ आप कथलौर कुशली वन्यजीव अभयारण्य भी जा सकते हैं। जहाँ आप प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेने के साथ-साथ हिरण और चीतल जैसे वन्यजीवों को देख सकते हैं। अभयारण्य में ट्रैकिंग के अवसर भी मिलते हैं।

खरीदारी के लिए, आप पठानकोट के प्रसिद्ध बाज़ारों जैसे मिशन रोड, गांधी चौक, नोवेल्टी मॉल, सुजानपुर मार्केट और सिटी सेंटर मॉल जा सकते हैं। आप ऐतिहासिक शाहपुर कंडी किले को भी देख सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.