Travel Tips : लक्षद्वीप घूमने का बना रहे हैं प्लान तो इन पांच जगहों को देखना ना भूलें

Samachar Jagat | Friday, 05 Jul 2024 12:42:12 PM
Travel Tips: If you are planning to visit Lakshadweep, do not forget to visit these five places

pc: abplive

भारत का खूबसूरत द्वीपसमूह लक्षद्वीप अपनी प्राचीन सुंदरता और समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध है। अगर आप लक्षद्वीप की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो इन पाँच असाधारण स्थानों पर जाना सुनिश्चित करें। ये स्थल इतने खूबसूरत लगते हैं कि इनके सामने विदेशी डेस्टिनेशंस भी इसकी तुलना में फीके लग सकते हैं। 

अगत्ती द्वीप
अगत्ती लक्षद्वीप में एक खूबसूरत द्वीप है, जो अपने शानदार समुद्र के लिए जाना जाता है। यहाँ का पानी इतना साफ है कि यह नीला दिखाई देता है, और सफ़ेद रेतीले समुद्र तट बेहद ही लुभावने हैं। यहाँ आप बहुत कुछ कर सकते है। अगर आपको स्विमिंग आती हैं, तो आप पानी में गोता लगा सकते हैं और स्नॉर्कलिंग के ज़रिए रंग-बिरंगी मछलियों को देख सकते हैं। ज़्यादा रोमांच पसंद करने वालों के लिए, गहरे समुद्र में स्कूबा डाइविंग एक रोमांचक अनुभव है।

बंगाराम द्वीप
बंगाराम एक शांत और खूबसूरत द्वीप है, जहाँ पर्यटकों का आना-जाना कम होता है। यहाँ की प्राकृतिक सुंदरता विस्मयकारी है। सूर्योदय और सूर्यास्त के नजारे विशेष रूप से मनमोहक होते हैं। सुबह के समय आसमान रंगों के पैलेट में बदल जाता है और शाम को यह लाल और नारंगी रंग के रंगों से चमक उठता है। यहाँ समय बिताने से आपको अपनी सारी चिंताएँ भूलने में मदद मिलेगी। 

pc: Metro Vaartha

कवारत्ती द्वीप
कवारत्ती लक्षद्वीप का सबसे बड़ा शहर और राजधानी भी है। यहाँ के समुद्र तट अविश्वसनीय रूप से सुंदर हैं। आप समुद्र में तैर सकते हैं और रेतीले तटों पर खेल सकते हैं। कवारत्ती में एक समुद्री संग्रहालय भी है जहाँ आप विभिन्न समुद्री प्रदर्शनियों को देख सकते हैं। यहाँ आनंद लेने के लिए कई वाटर एक्टिविटीज है। इस जगह की खूबसूरती आपको ऐसा महसूस कराएगी जैसे आप किसी विदेशी गंतव्य पर हैं।

मिनिकॉय द्वीप
मिनिकॉय लक्षद्वीप का दूसरा सबसे बड़ा द्वीप है, जहाँ एक ऐतिहासिक और आकर्षक लाइटहाउस है। यह द्वीप अपनी अनूठी नाव बनाने की परंपराओं के लिए जाना जाता है। यहाँ के किनारे असाधारण रूप से साफ हैं और पानी इतना साफ है कि आप नीचे तक देख सकते हैं। रेत नरम और सफेद है, जो इसे घूमने और तैरने के लिए एक रमणीय स्थान बनाती है।

pc: Times Now

कल्पेनी द्वीप
कल्पेनी द्वीप अपने आश्चर्यजनक लैगून के लिए प्रसिद्ध है। यह वाटर स्पोर्ट्स और स्कूबा डाइविंग के लिए एक आदर्श स्थान है। यह द्वीप प्राकृतिक सुंदरता से भरा हुआ है, और नजारे बेहद ही लुभावने हैं। 

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.