Travel Tips: बरसात के मौसम में घूमने का बना रहे हैं प्लान तो जरूर घूमें सिलीगुड़ी की ये जगहें

varsha | Friday, 23 Aug 2024 11:53:39 AM
Travel Tips: If you are planning to travel during the rainy season, then definitely visit these places in Siliguri

pc: abplive

अगर आप बारिश के मौसम में अपने दोस्तों के साथ घूमने की योजना बना रहे हैं, तो यह जानकारी आपके लिए है। हम आपको ऐसी ही एक जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ आप अपने दोस्तों के साथ शानदार समय बिता सकते हैं। हम बात कर रहे हैं सिलीगुड़ी की, जहाँ आपको बेहद ही शानदार अनुभव होगा। 

सिलीगुड़ी में घूमने की जगहें

मानसून और सर्दियों के मौसम में, सिलीगुड़ी हज़ारों पर्यटकों को आकर्षित करता है जो अविस्मरणीय यादें बनाने के लिए आते हैं। अगर आप यहाँ घूमने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप इसके सुंदर परिदृश्य, घने जंगल और राजसी पहाड़ों से मंत्रमुग्ध हो जाएँगे। यहाँ सिलीगुड़ी में कुछ ऐसी जगहें हैं जहाँ आपको ज़रूर जाना चाहिए:

pc: MedCab

करन डम

सिलीगुड़ी पूर्वी भारत का एक खूबसूरत शहर है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ से थोड़ी ही दूरी पर करन डम है, जो एक पहाड़ी क्षेत्र है जहाँ से हिमालय के पहाड़ों के लुभावने नजारे दिखाई देते हैं। यह जगह फोटोशूट के लिए भी एक लोकप्रिय स्थान है।

महानंदा वन्यजीव अभयारण्य

सिलीगुड़ी के नज़दीक स्थित, महानंदा वन्यजीव अभयारण्य पक्षियों और जानवरों की विविध प्रजातियों को देखने के लिए एक आदर्श स्थान है। बरसात के मौसम में यह अभ्यारण्य स्वर्ग में तब्दील हो जाता है। आप सिलीगुड़ी चिड़ियाघर भी जा सकते हैं, जो कई तरह के जानवरों का घर है।

चाय के बागान

सिलीगुड़ी कई चाय के बागानों से घिरा हुआ है, जहाँ आप ताज़ी चाय की पत्तियाँ बनाने की प्रक्रिया देख सकते हैं। यहाँ की हरियाली इसे दोस्तों के साथ फोटोशूट के लिए एक बेहतरीन जगह बनाती है।

pc:Tripoto

बक्सा किला

इतिहास के शौकीनों के लिए बक्सा किला ज़रूर देखना चाहिए। सिल्क रूट की सुरक्षा के लिए भूटान के राजा द्वारा निर्मित यह किला इस क्षेत्र के समृद्ध इतिहास की झलक पेश करता है।

अतिरिक्त आकर्षण

सिलीगुड़ी के स्थानीय बाज़ारों की खोज करना न भूलें, जहाँ आप अनोखी स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं। रोमांच चाहने वालों के लिए, आस-पास की पहाड़ियाँ रोमांचक ट्रेकिंग के अवसर प्रदान करती हैं। आप अपने दोस्तों के साथ जंगल सफारी और रिवर राफ्टिंग जैसी रोमांचक गतिविधियों का भी आनंद ले सकते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.