Travel Tips: सावन के महीने में करने जा रहे हैं ज्योतिर्लिंगों के दर्शन तो इन जगहों की जरूर करें सैर

Samachar Jagat | Thursday, 25 Jul 2024 01:18:37 PM
Travel Tips: If you are going to visit Jyotirlingas in the month of Sawan, then definitely visit these places

pc: abplive

सावन का महीना शुरू होते ही कई लोग ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने के बारे में सोचते हैं। अगर आप इस सावन में गुजरात के सोमनाथ मंदिर की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो आपके लिए कुछ उपयोगी जानकारी है। सोमनाथ ज्योतिर्लिंग पर आशीर्वाद लेने के अलावा, कई अन्य स्थान हैं जहाँ आप जा सकते हैं। आइए उनके बारे में और जानें।

पंच पांडव गुफा मंदिर: अगर आपकी सोमनाथ यात्रा दो से तीन दिनों की है, तो सोमनाथ ज्योतिर्लिंग के दर्शन से शुरुआत करें। फिर, सोमनाथ के पास लालघाटी में स्थित पंच पांडव गुफा मंदिर जाएँ। गुफा की तरह बना यह मंदिर मनमोहक दृश्य पेश करता है।

pc: News24 Hindi

गिर राष्ट्रीय उद्यान: सोमनाथ ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने के बाद, आप पवित्र स्नान के लिए त्रिवेणी घाट जा सकते हैं। इसके अलावा, प्रसिद्ध गिर राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा करें, जो 1400 किलोमीटर तक फैला हुआ है। जीप या हाथी से जंगल सफारी का आनंद लें। यह परिवार या दोस्तों के साथ घूमने के लिए एक आदर्श स्थान है।

सोमनाथ बीच: सोमनाथ ज्योतिर्लिंग के हर आगंतुक को खूबसूरत समुद्री लहरों का अनुभव करने के लिए सोमनाथ बीच पर जाना चाहिए। हालांकि, मानसून के दौरान तेज़ पानी की धाराओं के कारण पहुँच प्रतिबंधित हो सकती है।

pc: Times Now Navbharat

लक्ष्मी नारायण मंदिर: ज्योतिर्लिंग के अलावा, त्रिवेणी तीर्थ के तट पर स्थित लक्ष्मी नारायण मंदिर के दर्शन करें। अगर आपके पास अतिरिक्त समय है, तो सुरम्य नलसरोवर झील पर जाएँ, जहाँ कई पक्षी प्रजातियाँ रहती हैं।

अतिरिक्त आकर्षण: अगर आपका दौरा एक सप्ताह तक चलता है, तो सोमनाथ में गीता मंदिर, हरिहर वन, कामनाथ महादेव मंदिर, सूरज मंदिर, भालका तीर्थ, परशुराम मंदिर, जूनागढ़ गेट और भीडभंजन मंदिर जैसे अन्य आकर्षणों को जरूर एक्सप्लोर करें। 

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.