Travel Tips: भूल से भी इस दिन न जाएं ऋषिकेश समेत इन हिल स्टेशनों पर, वरना नहीं आएगा सफर का मजा

Samachar Jagat | Monday, 05 Aug 2024 02:28:28 PM
Travel Tips: Do not go to these hill stations including Rishikesh on this day even by mistake, otherwise you will not enjoy the journey

राजधानी दिल्ली समेत कई शहरों में तापमान बढ़ने के कारण लोग चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए हिल स्टेशनों की ओर रुख कर रहे हैं। दिल्ली में रहने वालों के लिए हिमाचल और उत्तराखंड के नजदीकी हिल स्टेशन कुछ ही घंटों में आसानी से पहुंच योग्य हैं। इनमें से उत्तराखंड का ऋषिकेश गर्मियों के दौरान सबसे ज़्यादा पर्यटकों को आकर्षित करता है, जहाँ कई तरह की साहसिक गतिविधियाँ और गंगा के किनारे एक शांत अनुभव मिलता है।

अन्य लोकप्रिय हिल स्टेशनों में शिमला, कुल्लू-मनाली और मसूरी शामिल हैं। ये स्थान दिल्ली की तुलना में काफी ठंडे तापमान और आश्चर्यजनक प्राकृतिक दृश्य प्रदान करते हैं। हालाँकि, उनकी लोकप्रियता के कारण, ये गंतव्य अक्सर पीक सीज़न के दौरान भीड़भाड़ वाले हो जाते हैं, जिससे ट्रैफ़िक जाम हो जाता है और किफ़ायती होटल के कमरे मिलना मुश्किल हो जाता है। समय, ईंधन और पैसे की बर्बादी से बचने के लिए, एक सुगम यात्रा के लिए निम्नलिखित सुझावों पर विचार करें:

pc: Wikivoyage
 

पीक टाइम से बचें: सुबह या दोपहर के ट्रैफ़िक के बढ़ने से बचने के लिए अपनी यात्रा रात में शुरू करने की योजना बनाएँ।

होटल पहले से बुक करें: आगमन पर कमरा खोजने की परेशानी से बचने और पीक भीड़ के समय का अनुमान लगाने के लिए अपने आवास को ऑनलाइन सुरक्षित करें।

होटल का स्थान समझदारी से चुनें: हिल स्टेशन के केंद्रीय, उच्च-यातायात क्षेत्रों में रहने से बचें। शांत अनुभव के लिए मुख्य आकर्षणों से थोड़ी दूर स्थित होटलों का चयन करें।

pc: Lonely Planet

ट्रैफ़िक अपडेट देखें: ट्रैफ़िक की स्थिति पर नज़र रखने और जाम में फंसने से बचने के लिए Google मैप्स का उपयोग करें।

सप्ताह के दिनों में यात्रा करें: वीकेंडकी भीड़ और ट्रैफ़िक जाम से बचने के लिए, सप्ताहांत या छुट्टियों के बजाय सप्ताह के दिनों में जाएँ।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.