Travel: दोस्तों के साथ घूमेंगे ये जगह तो भूल जाएंगे शिमला मनाली, एक बार जरूर करें ट्रिप प्लान

Samachar Jagat | Wednesday, 10 Jul 2024 02:34:34 PM
Travel: If you visit this place with friends then you will forget Shimla Manali, definitely plan a trip once

मानसून के मौसम की शुरुआत के साथ ही लोग अक्सर ट्रिप की योजना बनाना शुरू कर देते हैं। अगर आप किसी खूबसूरत जगह की तलाश में हैं, तो अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर विचार करें। बंगाल की खाड़ी में बसा यह द्वीपसमूह 300 से ज़्यादा द्वीपों से मिलकर बना है, जो परिवारों और दोस्तों के लिए एक बेहतरीन जगह है।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह:
यह शानदार जगह नवविवाहितों के लिए भी आदर्श है। जोड़े वाटर स्पोर्ट्स का मज़ा ले सकते हैं, कई तरह की जल गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं और फोटोशूट के ज़रिए यादगार पलों को कैद कर सकते हैं। अगर आपने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की यात्रा करने का फ़ैसला किया है, तो यहाँ कुछ ऐसी जगहें हैं, जहाँ आपको ज़रूर जाना चाहिए:

pc: adotrip

राधानगर बीच:
दुनिया के सबसे खूबसूरत बीच में से एक के रूप में पहचाना जाने वाला राधानगर बीच समुद्र की लहरों का मज़ा लेते हुए परिवार या दोस्तों के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए एकदम सही जगह है। यह फोटोशूट के लिए भी एक शानदार जगह है।

पोर्ट ब्लेयर:
द्वीपों की राजधानी पोर्ट ब्लेयर ऐतिहासिक स्थलों और संग्रहालयों से भरपूर है। पोर्ट ब्लेयर की यात्रा करने से आपको द्वीप के इतिहास और संस्कृति के बारे में जानने का मौका मिलता है, जो आपकी यात्रा को यादगार बना देगा।\pc: connectingtraveller​​​​​​​


माउंट हैरियट:
द्वीपसमूह की सबसे ऊंची चोटी माउंट हैरियट से मनमोहक दृश्य दिखाई देते हैं। शिखर तक पहुँचने के लिए, आपको 16 किलोमीटर की चढ़ाई करनी होगी, लेकिन प्राकृतिक सुंदरता इसे सार्थक बनाती है।

राजीव गांधी वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स:
यह कॉम्प्लेक्स कई तरह की वाटर स्पोर्ट्स गतिविधियाँ प्रदान करता है। यह दोस्तों और परिवार के साथ यादगार पल बिताने के लिए एक बेहतरीन जगह है।

अन्य आकर्षण:
यदि आपके पास अधिक समय है, तो बाराटांग द्वीप, लिटिल अंडमान, सेलुलर जेल, नील द्वीप और हैवलॉक द्वीप जैसे अतिरिक्त आकर्षणों का पता लगाएँ। इनमें से प्रत्येक स्थान में अद्वितीय आकर्षण और सुंदरता है, जो सुनिश्चित करता है कि आपकी यात्रा अविस्मरणीय हो।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.