यूट्यूब पर आये तीन शानदार सुविधाएं, अब एक क्लिक में कर सकेंगे यह

Samachar Jagat | Saturday, 19 Oct 2024 06:09:49 PM
Three amazing features have arrived on YouTube, now you can do this in just one click

BY HARSUL YADAV

यूट्यूब तीन नए फीचर्स पेश करने की तैयारी कर रहा है। इनमें से एक नया फीचर, "स्लीप टाइमर," उपयोगकर्ताओं को किसी भी वीडियो को देखने के दौरान टाइमर सेट करने की अनुमति देगा। इस फीचर के जरिए सेट किए गए समय के बाद वीडियो अपने आप बंद हो जाएगा।

बता दें कि यूट्यूब आजकल बेहद लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म बन चुका है, और इसके यूजर हर दिन बढ़ते जा रहे हैं। नए और आकर्षक फीचर्स के साथ यह लगातार अपने उपयोगकर्ताओं को लुभा रहा है। आइए जानते हैं इन नए फीचर्स के बारे में और ये कैसे काम करेंगे।

हाल ही में, सोते समय यूट्यूब पर गाने सुनने या अन्य सामग्री देखने वाले लोगों की संख्या बढ़ी है। लेकिन रात भर यूट्यूब का चलते रहना चार्जिंग की समस्या पैदा करता है। इस समस्या को दूर करने के लिए यूट्यूब नया फीचर पेश कर रहा है।

स्लीप टाइमर कैसे सक्रिय करें:

  1. वीडियो चलाते समय स्क्रीन पर दिखाई देने वाले सेटिंग्स आइकन पर टैप करें।
  2. फिर आप "स्लीप टाइमर" विकल्प का चयन कर सकते हैं और अपनी पसंद का समय सेट कर सकते हैं।
  3. पहले यह फीचर केवल प्रीमियम यूजर्स के लिए उपलब्ध था, लेकिन अब यह सभी के लिए खुला है।

नए फीचर्स:

  • मिनी प्लेयर को स्थानांतरित करने का विकल्प: यूट्यूब का मौजूदा मिनी प्लेयर दाईं ओर दिखाई देता है, लेकिन नए फीचर के माध्यम से आप इसे अपनी पसंद के स्थान पर बदल सकते हैं। इसके आकार को बढ़ाने या घटाने का विकल्प भी प्रदान किया गया है।

  • प्लेइस्ट को क्यूआर कोड के जरिए शेयर करने का विकल्प: यूट्यूब पर प्लेलिस्ट बनाने का विकल्प है, लेकिन अब आप इसे चुनिंदा लोगों के साथ क्यूआर कोड के माध्यम से भेज सकते हैं। साथ ही, आप अपनी पसंद का थंबनेल भी बना सकते हैं।

  • शॉर्ट्स में वीडियो अपलोड करने की सीमा बढ़ी: अब यूजर्स शॉर्ट्स सेक्शन में 1 मिनट के बजाय 3 मिनट तक के वीडियो अपलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही, यूट्यूब शॉर्ट्स फीड पर कमेंट करने का विकल्प भी प्रदान कर रहा है। इसके अलावा, उपयोगकर्ता किसी भी वीडियो को चुनकर उसके साथ क्लिप को रीमिक्स करने का विकल्प भी प्राप्त कर सकते हैं।

इन नए फीचर्स के साथ, यूट्यूब ने अपने उपयोगकर्ताओं को और भी अधिक सुविधाएँ देने की कोशिश की है, जिससे उनका अनुभव और बेहतर हो सके।

 

 

 

PC - YOUTUBE



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.