सोलर पैनल पर इस राज्य में मिलती है सबसे ज्यादा सब्सिडी, क्लिक कर जानें यहाँ

Samachar Jagat | Monday, 17 Jun 2024 10:06:48 AM
This state gives the highest subsidy on solar panels, click here to know more

भारत के कई राज्यों में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है, जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है। गर्मी से निपटने के लिए कई लोग एयर कंडीशनर (एसी) का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिससे बिजली का बिल बढ़ रहा है और उनकी आर्थिक स्थिति पर भी असर पड़ रहा है। नतीजतन, कई लोगों ने अपने घरों में सोलर पैनल लगवाना शुरू कर दिया है, ताकि बिजली का खर्च कम हो सके। सोलर पैनल लगवाने से लोगों को बिजली का बिल कम करने में मदद मिल सकती है। भारत सरकार अब घरों में सोलर पैनल लगवाने को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी दे रही है। 

इसके अलावा, भारत के कई राज्य सोलर पैनल लगवाने के लिए सब्सिडी भी देते हैं। आइए जानें कि कौन सा राज्य सबसे ज्यादा सब्सिडी देता है। केंद्र सरकार 50% तक सब्सिडी देती है प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत भारत सरकार एक करोड़ घरों में सोलर पैनल लगवाने की योजना बना रही है। इस योजना के लाभार्थियों को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। इस योजना के तहत 1 किलोवाट, 2 किलोवाट और 3 किलोवाट के सोलर पैनल लगवाने के लिए अलग-अलग सब्सिडी दी जाती है। शुरुआत में 3 किलोवाट के सोलर पैनल लगाने पर 40% सब्सिडी दी जाती थी, जिसे अब बढ़ाकर 60% कर दिया गया है।

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए, आधिकारिक वेबसाइट pmsuryaghar.gov.in पर जाना होगा। इस योजना के तहत, 1 किलोवाट के सोलर पैनल की लागत लगभग ₹60,000 है, जिसमें सरकार ₹30,000 तक की सब्सिडी देती है। 2 किलोवाट के सिस्टम के लिए, जिसकी लागत ₹1,20,000 है, ₹60,000 की सब्सिडी मिलती है। इसी तरह, 3 किलोवाट के सिस्टम के लिए, जिसकी लागत ₹1,80,000 है, ₹78,000 की सब्सिडी दी जाती है।

सबसे ज़्यादा सब्सिडी देने वाले राज्य

कई भारतीय राज्य सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी भी देते हैं। केंद्र सरकार की सब्सिडी के साथ-साथ, दिल्ली जैसे राज्य ₹10,000 से ₹15,000 की अतिरिक्त सब्सिडी प्रदान करते हैं। उत्तर प्रदेश और हरियाणा भी इसी तरह की सब्सिडी देते हैं। इसका मतलब यह है कि इन राज्यों के निवासियों को केंद्र और राज्य दोनों सब्सिडी को मिलाकर, सोलर पैनल लगाने के लिए कुल लागत का केवल 10% से 20% ही देना होगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.