Male Fertility: मर्दों के स्पर्म को ताकतवर बनाने की मशीन है ये 4 विटामिन, इस तरह बढ़ा सकते हैं फर्टिलिटी

Samachar Jagat | Monday, 02 Sep 2024 01:32:11 PM
These 4 vitamins are the machines to make the sperm of men stronger, in this way you can increase fertility

PC: In khabar

पुरुषों में स्पर्म प्रोडक्शन काफी हद तक अच्छे पोषण पर निर्भर करता है। विशिष्ट विटामिन और खनिजों का सेवन स्पर्म क्वालिटी और Motility में सुधार कर सकता है। आइए जानें कि पुरुषों के लिए कौन से विटामिन विशेष रूप से फायदेमंद हैं और वे फर्टिलिटी को कैसे बढ़ाते हैं।

1. विटामिन ई: 
विटामिन ई पुरुषों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह न केवल Sperm motility में सुधार करता है बल्कि उनकी ताकत भी बढ़ाता है। इस विटामिन के नियमित सेवन से पुरुष प्रजनन क्षमता को बढ़ावा मिल सकता है। विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थों में बादाम, अखरोट, कद्दू के बीज, एवोकाडो, पालक और ब्रोकली शामिल हैं।

2. विटामिन सी:  
विटामिन सी स्पर्म काउंट, मोटिलिटी और मॉर्फोलॉजी को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह एक "मशीन" के रूप में कार्य करता है जो पुरुष शरीर में स्पर्म प्रोडक्शन कोको बढ़ाता है। कीवी, संतरे, शतावरी, अनार, टमाटर और अंगूर जैसे खाद्य पदार्थ विटामिन सी के बेहतरीन स्रोत हैं।

3. विटामिन बी12: 
विटामिन बी12 स्पर्म क्वालिटी और मोटिलिटी को बनाए रखने के लिए ज़रूरी है, और यह सूजन के कारण होने वाले स्पर्म डैमेज को कम करने में मदद करता है। इसलिए, यह पुरुषों में फर्टिलिटी के लिए एक महत्वपूर्ण विटामिन है। अंडे, डेयरी, मछली और मांस विटामिन बी12 के समृद्ध स्रोत हैं।

4. विटामिन डी: 
विटामिन डी स्पर्म क्वालिटी और मोटिलिटीको बढ़ाने में सहायक है। यह स्पर्म में कैल्शियम के स्तर को बढ़ाता है, जिससे शुक्राणु उत्पादन में तेज़ी आती है। सूरज की रोशनी, मछली का तेल और दूध विटामिन डी के बेहतरीन स्रोत हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.