दुनिया के दो ऐसे देश जहां न तो मंदिर हैं और न ही मस्जिदे..... जान कर होजओगे हैरान

Samachar Jagat | Friday, 18 Oct 2024 07:45:43 PM
There are two countries in the world where there are neither temples nor mosques... you will be surprised to know

 BY HARSHUL YADAV

दुनिया में ऐसे दो देश जहां न तो मंदिर हैं और न मस्जिदें दुनिया के विभिन्न देशों में हिंदू और मुस्लिम धर्म के अनुयायियों के लिए मंदिरों और मस्जिदों का निर्माण किया गया है। हालांकि, दो ऐसे देश हैं जहां न तो कोई मंदिर है और न ही कोई मस्जिद। हिंदू और मुस्लिम धर्म के अनुयायियों की संख्या करोड़ों में है। जहां मुस्लिमों की जनसंख्या लगभग 172 मिलियन है, वहीं हिंदुओं की जनसंख्या भी काफी अधिक है। जहां भी हिंदू-मुस्लिम लोग रहते हैं, वहां मंदिरों और मस्जिदों का निर्माण किया गया है। लेकिन यह जानकर आपको हैरानी होगी कि दो ऐसे देश हैं जहां न तो मंदिर हैं और न ही मस्जिद। आइए जानते हैं उनके बारे में-

भारत में मंदिरों और मस्जिदों की संख्या कितनी है?

भारत विविधता का देश है, जहां सभी धर्मों के लोग निवास करते हैं। यदि भारत में रहने वाले हिंदुओं की बात करें, तो उनकी जनसंख्या लगभग 109 करोड़ है। जबकि भारत में मुस्लिमों की संख्या हिंदुओं की तुलना में कम है, जो लगभग 17 करोड़ है। भारत में मंदिरों की संख्या 20 लाख से अधिक है, जबकि मस्जिदों की संख्या लगभग 7 लाख है। विभिन्न देशों में भी कई मस्जिदें और मंदिरें बनाईं गई हैं, लेकिन दो ऐसे देश हैं जहां न तो कोई मंदिर है और न ही कोई मस्जिद।

ये दो देश हैं जहां न तो मंदिर है और न मस्जिद

दुनिया में ऐसे दो देश हैं जहां एक भी मंदिर या मस्जिद नहीं है। ये देश हैं उत्तर कोरिया और वेटिकन सिटी।

उत्तर कोरिया में 52 प्रतिशत लोग किसी भी धर्म में विश्वास नहीं करते। जबकि 32 प्रतिशत लोग ईसाई धर्म का पालन करते हैं, 14 प्रतिशत बौद्ध धर्म और 1 प्रतिशत अन्य धर्मों के अनुयायी हैं।

वहीं, वेटिकन सिटी में केवल ईसाई निवास करते हैं। यह देश रोम, इटली में स्थित है और इसकी मातृभाषा लैटिन है। वेटिकन सिटी ईसाई धर्म के लिए एक पवित्र स्थान है। यहां की जनसंख्या 1000 से कम है। इस देश की खासियत यह है कि यह दुनिया का सबसे छोटा देश है, जिसका क्षेत्र केवल 44 हेक्टेयर है। यहां लोग दुनिया भर से दर्शन के लिए आते हैं। महिलाओं और पुरुषों के लिए ड्रेस कोड भी निर्धारित किया गया है।

 

 

 

 

PC - ABVP



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.