इन देशों की सरकार ने लगा रखा है WhatsApp पर बैन, जानें क्यों?

Samachar Jagat | Saturday, 15 Jun 2024 10:21:56 AM
The governments of these countries have banned WhatsApp, know why?

pc: abplive

दुनिया भर में हर दिन करीब 3 बिलियन लोग WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें से अकेले भारत में 530 मिलियन यूजर हैं। इसकी व्यापक लोकप्रियता के बावजूद, आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि छह प्रमुख देशों ने WhatsApp पर प्रतिबंध लगा दिया है। इनमें से एक देश भारत का पड़ोसी है।

हम चीन की बात कर रहे हैं। चीन के अलावा, ईरान, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), कतर, सीरिया और उत्तर कोरिया ने भी WhatsApp पर प्रतिबंध लगा दिया है। इन प्रतिबंधों के कारण अलग-अलग देशों में अलग-अलग हैं। आइए जानें कि इन देशों ने WhatsApp पर प्रतिबंध क्यों लगाया है।

इन देशों में WhatsApp पर प्रतिबंध के पीछे के कारण:

उत्तर कोरिया:
उत्तर कोरिया अपनी कठोर और हिंसक नीतियों के लिए कुख्यात है, जहाँ किम जोंग-उन सभी निर्णय लेते हैं। इस देश की इंटरनेट नीतियाँ दुनिया की सबसे सख्त नीतियों में से एक हैं, जो अपने नागरिकों को वैश्विक इंटरनेट तक बहुत सीमित पहुँच प्रदान करती हैं। सरकार सूचना के मुक्त प्रवाह को रोकने के लिए संचार को कड़ा नियंत्रण देती है, जिसके कारण WhatsApp जैसे ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

चीन:
भारत के पड़ोसी देश चीन की स्थिति भी उत्तर कोरिया जैसी ही है, जहाँ सरकार इंटरनेट पर पूरा नियंत्रण रखती है। चीन की ग्रेट फ़ायरवॉल कई विदेशी ऐप और वेबसाइट तक पहुँच को ब्लॉक करती है। चीनी सरकार एक व्यापक रणनीति के तहत WeChat जैसे घरेलू विकल्पों को बढ़ावा देती है, जिससे WhatsApp पर प्रतिबंध और नियंत्रित संचार इस प्रयास का हिस्सा बन जाता है।

सीरिया:
सीरिया में भी WhatsApp पर प्रतिबंध है, जो गृहयुद्ध और कई प्रतिबंधों से त्रस्त देश है। सीरियाई सरकार का लक्ष्य आंतरिक जानकारी को बाहरी दुनिया तक पहुँचने से रोकना है। WhatsApp पर प्रतिबंध एक व्यापक इंटरनेट सेंसरशिप नीति का हिस्सा है।

ईरान:
ईरान को व्यापक अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों का सामना करना पड़ रहा है, खासकर परमाणु हथियारों को लेकर संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ चल रहे संघर्ष के कारण मुसीबतें बढ़ गई है। नतीजतन, WhatsApp को ईरान में समय-समय पर प्रतिबंधों का सामना करना पड़ता है। इसके अतिरिक्त, ईरानी सरकार राजनीतिक अशांति के बीच संचार और सूचना तक पहुँच को नियंत्रित करने के लिए ये प्रतिबंध लगाती है।

कतर:
कतर में, सरकार ने टेक्स्ट मैसेजिंग की अनुमति देते हुए WhatsApp की वॉयस और वीडियो कॉलिंग सुविधाओं को ब्लॉक कर दिया है। यह प्रतिबंध स्थानीय दूरसंचार कंपनियों का समर्थन करता है।

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई):
हाल ही में महत्वपूर्ण घटनाक्रमों के बावजूद, यूएई ने कतर के समान ही WhatsApp की वॉयस और वीडियो कॉलिंग सुविधाओं को ब्लॉक कर दिया है। यूएई में टेक्स्ट मैसेजिंग सेवाएँ अप्रभावित हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.