Tech Tips: क्या कोई और पढ़ रहा है आपके WhatsApp मैसेज? ऐसे हटाएँ एक्सेस

Samachar Jagat | Tuesday, 03 Sep 2024 03:00:21 PM
Tech Tips: Is someone else reading your WhatsApp messages? Remove access like this

pc: zeebiz

कुछ मामलों में, हो सकता है कि आपने WhatsApp टेक्स्ट को पढ़ा न हो, फिर भी उसे 'Read' लेबल किया जाता है, जो यह दर्शाता है कि आपके WhatsApp अकाउंट को किसी अन्य डिवाइस द्वारा एक्सेस किया हो सकता  है। इस संबंध में, WhatsApp में पहले से ही एक फीचर है जो यूजर्स को उनके WhatsApp अकाउंट से लिंक्ड डिवाइस को देखने की अनुमति देती है।

लिंक किए गए डिवाइस
लिंक किए गए डिवाइस को सर्च के लिए, ऊपरी दाएँ कोने में तीन बिंदुओं पर क्लिक करके 'लिंक्ड डिवाइस' विकल्प पर जाएँ। लिंक किए गए डिवाइस विकल्प पर नेविगेट करने के बाद, यह आपके WhatsApp अकाउंट से जुड़े डिवाइस की लिस्ट डिस्प्ले करेगा।

pc: zeebiz

एक्सेस हटाएँ
यदि आपको कोई अनऑथोराइज्ड डिवाइस एक्सेस करता हुआ मिलता है तो आपको उस विशेष डिवाइस की एक्सेस हटा देनी चाहिए ताकि वह आपके WhatsApp अकाउंट से मैसेज प्राप्त न कर सके।

ग्रुप मैसेजिंग 
WhatsApp से संबंधित एक अन्य विकास में, इसने हाल ही में अपने यूजर्स के लिए एक नया अपडेट पेश किया है जो यूजर्स को ग्रुप मैसेजिंग में सुरक्षित रहने में मदद करेगा। एक कॉन्टेक्स्ट  कार्ड पेश किया गया है जो यूजर्स को ग्रुप के बारे में सभी जानकारी प्रदान करेगा।

pc: zeebiz

किसी ग्रुप में जोड़ा गया
अगर आपको किसी ऐसे व्यक्ति ने ग्रुप में जोड़ा है जिसे आप नहीं जानते, तो कॉन्टेक्स्ट  कार्ड सुविधा आपको उस ग्रुप के बारे में सारी जानकारी देगी। डिटेल्स में यह शामिल होगा कि आपको किसने जोड़ा, हाल ही में ग्रुप कब बनाया गया था और ग्रुप किसने बनाया था।

सुरक्षा उपकरणों की समीक्षा करें
यह यूजर पर निर्भर करता है कि वह ग्रुप में रहना चाहता है या छोड़ना चाहता है और WhatsApp पर सुरक्षित रहने के लिए उपलब्ध कुछ सुरक्षा उपकरणों की समीक्षा करें।

आपको निर्णय लेने में मदद करता है
यह पुष्टि करने में विशेष रूप से सहायक है कि यह वह ग्रुप है जिसमें आप शामिल होना चाहते हैं या नहीं या यदि आप किसी से मिले हैं और उन्हें अभी तक अपने कॉन्टेक्ट्स में सेव  नहीं है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.