Suncreen In Monsoon: सन्सक्रीन में क्या होता है SPF? जानें कौनसा है आपके लिए बेस्ट

Samachar Jagat | Thursday, 29 Aug 2024 12:20:49 PM
Sunscreen In Monsoon: What is SPF in sunscreen? Know which one is best for you

PC: abplive

धूप हो या न हो, सनस्क्रीन लगाना ज़रूरी है, ख़ास तौर पर मानसून के मौसम में। स्किन केयर एक्सपर्ट इस बात पर ज़ोर देते हैं कि मौसम चाहे जो भी हो, सनस्क्रीन लगाना ज़रूरी है। हालाँकि मानसून राहत तो देता है, लेकिन साथ ही खांसी, बुखार, डेंगू और चिकनगुनिया जैसी कई तरह की समस्याएँ और बीमारियाँ भी लाता है।

बरसात के मौसम में त्वचा से जुड़ी कई समस्याएँ बढ़ जाती हैं। जहाँ गर्मियों में तेज़ धूप से बचने के लिए सनस्क्रीन बहुत ज़रूरी है, वहीं मानसून के दौरान भी इसे लगाना न भूलें, क्योंकि ऐसा करने से आपकी त्वचा को नुकसान पहुँच सकता है।

त्वचा पर UV किरणों के हानिकारक प्रभाव

क्या आप अपनी त्वचा को हानिकारक UV किरणों से बचाना चाहते हैं? ये किरणें त्वचा कैंसर, समय से पहले बुढ़ापा, हाइपरपिग्मेंटेशन और अन्य गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती हैं। इसलिए अपनी स्किनकेयर रूटीन में सनस्क्रीन को शामिल करना ज़रूरी है। SPF 50 वाला सनस्क्रीन UVA और UVB किरणों से व्यापक सुरक्षा का वादा करता है। इसमें एक नॉन-ग्रीसी, लाइटवेट फ़ॉर्मूला है जो आपकी त्वचा को मैट फ़िनिश देता है। नियमित रूप से सनस्क्रीन का उपयोग करने से आपकी त्वचा लंबे समय तक सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से सुरक्षित रहेगी।

SPF क्या है और इसका क्या मतलब है?

SPF का मतलब है सन प्रोटेक्शन फैक्टर, जो यह दर्शाता है कि सनस्क्रीन आपकी त्वचा को UV किरणों से कितनी देर तक सुरक्षित रखेगा। SPF जितना ज़्यादा होगा, सुरक्षा उतनी ही ज़्यादा देर तक रहेगी। SPF को समझना ज़रूरी है, जिसमें SPF 50 कितने समय तक रहता है, यह कैसे काम करता है और आपकी त्वचा के लिए कौन सा SPF नंबर सबसे उपयुक्त है।

प्रत्येक SPF नंबर कितना फ़ायदेमंद है?
SPF नंबर आपको बताता है कि अगर आप सनस्क्रीन नहीं लगा रहे होते, तो आप बिना सनबर्न के कितनी देर तक धूप में रह सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आप आमतौर पर बिना जले धूप में 10 मिनट बिता सकते हैं, तो SPF 10 लोशन इस "सेल्फ़-प्रोटेक्शन टाइम" को 10 गुना बढ़ा देगा, जिससे आप 100 मिनट तक बाहर रह सकते हैं। हालाँकि, यह सिर्फ़ एक अनुमान है, क्योंकि मौसम, जलवायु या यहाँ तक कि आपकी भौगोलिक स्थिति जैसे कारक इस बात को प्रभावित कर सकते हैं कि आप कितनी जल्दी जल सकते हैं।

एसपीएफ 15 93% यूवीबी किरणों को रोकता है
एसपीएफ 30 96.7% यूवीबी किरणों को रोकता है
एसपीएफ 50 98% यूवीबी किरणों को रोकता है
एसपीएफ 100 99% यूवीबी किरणों को रोकता है



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.