कथावाचक अनिरुद्धाचार्य एक दिन की इतनी लेते हैं फीस, नेटवर्थ जानकर तो उड़ जाएंगे आपके होश

Samachar Jagat | Monday, 09 Sep 2024 12:30:10 PM
Storyteller Aniruddhacharya charges this much fee for a day, you will be shocked to know his net worth

अनिरुद्धाचार्य महाराज एक प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु और उपदेशक हैं, जिन्होंने YouTube और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर अपार लोकप्रियता हासिल की है। उनके वीडियो अक्सर वायरल होते रहते हैं और हाल ही में वे एक टीवी शो में भी नज़र आए थे। इसके बाद, अफ़वाहें फैलने लगीं कि अनिरुद्धाचार्य बिग बॉस 18 में भाग लेंगे। हालाँकि, अब यह पुष्टि हो गई है कि वे शो का हिस्सा नहीं होंगे।

एक प्रसिद्ध कथावाचक 
अनिरुद्धाचार्य महाराज के न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी बहुत सारे अनुयायी हैं। उनके भक्त उनकी शिक्षाओं को सुनने के लिए दूर-दूर से आते हैं और उत्तर भारत में हिंदू संतों के बीच उनका बहुत सम्मान है। 27 सितंबर, 1989 को मध्य प्रदेश के दमोह में जन्मे अनिरुद्धाचार्य का पालन-पोषण बहुत साधारण तरीके से हुआ। उनके पिता एक मंदिर के पुजारी थे और आर्थिक तंगी के कारण वे अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर पाए।

हाल ही में, उनकी कुल संपत्ति के बारे में जानकारी ऑनलाइन सामने आई है। उपलब्ध जानकारी के अनुसार, अनिरुद्धाचार्य अपने उपदेशों के लिए अच्छी खासी फीस लेते हैं और उनकी आय के कई स्रोत हैं।

प्रवचन के लिए प्रतिदिन ₹1 लाख लेते हैं
कथित तौर पर अनिरुद्धाचार्य एक प्रवचन के लिए प्रतिदिन ₹1 लाख तक लेते हैं। कुछ कार्यक्रमों के लिए, वे थोड़ा कम, लगभग ₹80,000 प्रतिदिन ले सकते हैं। उनके बोलने की फीस के अलावा, आयोजक उनके और उनकी टीम के लिए भोजन और आवास की व्यवस्था करने के लिए जिम्मेदार हैं। हालाँकि, उनकी आय केवल प्रवचनों तक ही सीमित नहीं है। अनिरुद्धाचार्य अपने YouTube चैनल के ज़रिए भी अच्छी खासी कमाई करते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, वे YouTube से प्रतिदिन लगभग $2,197 (₹1.82 लाख से ज़्यादा) कमाते हैं। विभिन्न ऑनलाइन स्रोतों के अनुसार, उनकी कुल संपत्ति ₹25 करोड़ से ज़्यादा होने का अनुमान है।

YouTube से लाखों की कमाई

कुछ लोग दावा करते हैं कि अनिरुद्धाचार्य अपनी ज़्यादातर कमाई दान और गौ रक्षा प्रयासों में दान करते हैं, हालाँकि यह एक बहस का विषय है। वे शादीशुदा हैं और उनके दो बच्चे हैं, उनके परिवार में कुल छह सदस्य हैं। हाल ही में, बिग बॉस 18 में उनके संभावित रूप से शामिल होने की चर्चाएँ हुई थीं।

एक वीडियो में, अनिरुद्धाचार्य ने खुलासा किया कि उन्हें बिग बॉस ने एक प्रस्ताव दिया था। उन्होंने कहा, "बिग बॉस ने मुझे बुलाया और मुझे भाग लेने के लिए करोड़ों की पेशकश की, लेकिन मैंने मना कर दिया। मेरे मूल्य मेरे लिए महत्वपूर्ण हैं। मुझे लगा कि बिग बॉस बॉलीवुड के लोगों के लिए एक जगह है, जो मेरे सांस्कृतिक मूल्यों से मेल नहीं खाते, इसलिए मैंने फैसला किया कि मेरे लिए इसमें शामिल होना उचित नहीं है।"

बिग बॉस का प्रस्ताव ठुकराया

उन्होंने आगे बताया, "मैंने प्रस्ताव ठुकरा दिया। अगर मैं पैसे से प्रेरित होता, तो मैं उनके द्वारा दिए गए करोड़ों स्वीकार कर सकता था, लेकिन मेरा विश्वास, संस्कृति और मूल्य मेरे लिए पैसे से कहीं ज़्यादा महत्वपूर्ण हैं।" उसके बाद से उनके अनुयायियों ने अपनी प्रतिक्रियाएँ साझा की हैं, जिनमें से एक ने टिप्पणी की, "गुरुजी, आप वास्तव में महान हैं।" एक अन्य अनुयायी ने लिखा, "आप बिग बॉस में नहीं गए क्योंकि वहाँ का माहौल उपयुक्त नहीं है।" एक अन्य समर्थक ने कहा, "अच्छा हुआ आप नहीं गए; वे उसी रसोई में चिकन भी पकाते हैं। आपके लिए यह मुश्किल होता।"



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.