SSC Steno Exam 2024: आज जारी होगी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी के लिए एग्जाम नोटिफिकेशन, रजिस्ट्रेशन 24 अगस्त तक

Samachar Jagat | Friday, 26 Jul 2024 03:56:40 PM
SSC Steno Exam 2024: Exam notification for Stenographer Grade C and D will be released today, registration till August 24

स्टेनोग्राफर के तौर पर सरकारी नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक अहम खबर है। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) शुक्रवार 26 जुलाई को केंद्र सरकार के मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और ग्रेड डी पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करेगा। आयोग के शेड्यूल के मुताबिक, अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 24 अगस्त है।

SSC स्टेनो परीक्षा 2024: पंजीकरण विवरण
ग्रेड सी और ग्रेड डी स्टेनोग्राफर पदों के लिए SSC स्टेनो परीक्षा 2024 में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले होमपेज पर लॉगिन सेक्शन में दिए गए सक्रिय पंजीकरण लिंक के माध्यम से पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण करने के बाद, उन्हें आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपना निर्धारित पंजीकरण नंबर और जन्म तिथि का विवरण भरना होगा।

आवेदकों को आवेदन प्रक्रिया के दौरान 100 रुपये का ऑनलाइन शुल्क देना होगा। हालांकि, सभी महिला उम्मीदवारों और एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/ईएसएम श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को इस शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

एसएससी स्टेनो परीक्षा 2024 के लिए पात्रता मानदंड
एसएससी स्टेनो परीक्षा 2024 के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों की आयु परीक्षा वर्ष के 1 अगस्त तक कम से कम 18 वर्ष और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणियों (एससी/एसटी/ओबीसी/पीडब्ल्यूडी) के लिए आयु में छूट प्रदान की जाती है। अधिक विस्तृत जानकारी के लिए, उम्मीदवारों को आयोग द्वारा जारी आधिकारिक परीक्षा अधिसूचना देखनी चाहिए।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.