Special FD Schemes: ये 3 बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए उच्चतम एफडी दर की पेशकश कर रहे हैं

Preeti Sharma | Saturday, 15 Jul 2023 10:12:26 AM
Special FD Schemes: These 3 banks are offering highest FD rate for senior citizens

विशेष एफडी ब्याज दर: आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और एसबीआई जैसे बड़े बैंक वरिष्ठ नागरिकों और सामान्य ग्राहकों को एफडी पर अधिक ब्याज दर प्रदान करते हैं। ये बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष एफडी योजनाएं भी पेश कर रहे हैं।

इन बैंकों ने विशेष एफडी में निवेश की समय सीमा भी बढ़ा दी है। यहां एसबीआई, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक की विशेष एफडी दरों की तुलना की गई है। यहां जानिए कौन सा बैंक सीनियर सिटीजन स्पेशल एफडी पर ग्राहकों को ज्यादा ब्याज दे रहा है।

एसबीआई वीकेयर एफडी पर ब्याज दरें (एसबीआई वीकेयर एफडी ब्याज दर)

बैंक वरिष्ठ नागरिकों को किसी भी FD पर आम ग्राहक से 0.50 ज्यादा ब्याज देता है. SBI WeCare पर 7.50% ब्याज मिल रहा है। योजना के तहत निवेश कम से कम 5 साल और अधिकतम 10 साल के लिए किया जाता है। ये दरें नई और नवीकरणीय एफडी पर उपलब्ध होंगी। इस योजना में निवेश करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2023 है। इसके अलावा एसबीआई के पास अमृत कलश योजना है, जो वरिष्ठ नागरिकों को ध्यान में रखकर चलाई जा रही है। एसबीआई अपनी एफडी पर 3.50 फीसदी से लेकर 7.60 फीसदी तक ब्याज देता है।


एचडीएफसी बैंक के वरिष्ठ नागरिकों के लिए एफडी (एचडीएफसी बैंक वरिष्ठ नागरिक देखभाल एफडी ब्याज दर)

एचडीएफसी बैंक विशेष एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 0.50% के अलावा सुपर वरिष्ठ नागरिकों को 0.25% का अतिरिक्त ब्याज देता है। अति वरिष्ठ नागरिकों को 0.75 फीसदी का अतिरिक्त ब्याज मिलता है. सुपर सीनियर सिटीजन को 5 साल से 10 साल की एफडी पर 7.75% ब्याज मिलता है। सीनियर सिटीजन केयर एफडी में निवेश की आखिरी तारीख 7 नवंबर 2023 है। एचडीएफसी बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 3.50% से 7.75% के बीच ब्याज दे रहा है।

आईसीआईसीआई बैंक गोल्डन इयर्स एफडी

आईसीआईसीआई बैंक वरिष्ठ नागरिकों को गोल्डन इयर्स एफडी योजना पर 0.50% के अतिरिक्त ब्याज के अलावा 0.10% का ब्याज प्रदान करता है। इस योजना में निवेश की कोई समय सीमा नहीं है. यह योजना 20 मई 2020 से चल रही है। इसमें 1 दिन से लेकर 10 साल तक कम से कम 5 साल की अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है। इस पर ब्याज दर 7.50% है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.