Special facility ! ग्रामीणों को मिली 2000 के नोट बदलने की खास सुविधा, बैंक जाने की जरूरत नहीं

Samachar Jagat | Saturday, 20 May 2023 02:36:35 PM
Special facility ! Villagers get special facility to exchange 2000 notes, no need to go to bank

2000 का नोट: 19 मई की शाम को जब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 2000 रुपये के नोट को वापस लेने का फैसला किया है तो इस मामले को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं.


इनमें सबसे अहम सवाल यह है कि इन नोटों को कहां और कैसे बदला जाएगा। आरबीआई ने स्पष्ट किया है कि 23 मई से हर नागरिक देश के किसी भी बैंक में जाकर 2000 के नोट बदलवा सकता है। लेकिन देश के दूर-दराज के इलाकों में बैंकों की सुविधा नहीं है, ऐसे में रिजर्व बैंक ने ग्रामीण आबादी के लिए खास इंतजाम किए हैं.

आरबीआई की इस खास सुविधा से ग्रामीणों को 2000 के नोट बदलने के लिए शहरों में बैंकों की ओर नहीं भागना पड़ेगा. वे गांवों में रहकर आसानी से इन नोटों को बदलवा सकते हैं। आइए जानते हैं कि यह कैसे संभव होगा।

बैंक के अलावा ग्रामीण 2000 के नोट व्यवसाय प्रतिनिधि केंद्र पहुंचे
व्यवसाय प्रतिनिधि केंद्र में भी आदान-प्रदान किया जा सकता है। ये केंद्र गांवों और छोटे शहरों में स्थित हैं। अगर आप गांव में रहते हैं तो आप बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट सेंटर पर जाकर 2000 के नोट को आसानी से बदल सकते हैं। रिजर्व बैंक ने 2000 के नोट बदलने को लेकर आम सवालों के जवाब में यह जानकारी दी है।

बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट सेंटर बैंक शाखा की एक विस्तारित शाखा है, जो गांवों और छोटे शहरों जैसे बैंक रहित क्षेत्रों में ग्राहकों को वित्तीय और बैंकिंग सेवाएं प्रदान करती है। 2006 में, आरबीआई ने गैर-बैंक बिचौलियों जैसे कि बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट सेंटर या बिजनेस फैसिलिटेटर्स के उपयोग की अनुमति दी।

आरबीआई ने एक्सचेंज की सीमा तय की

भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि खाताधारक एक दिन में 4000 रुपये की सीमा के साथ व्यापार प्रतिनिधि केंद्र के माध्यम से 2000 रुपये के नोटों का आदान-प्रदान कर सकता है। हालांकि इसके लिए बैंक खाता होना जरूरी है जबकि 2000 रुपए के नोट को किसी भी बैंक शाखा में बदलने के लिए बैंक खाता होना जरूरी नहीं है।

रिजर्व बैंक ने कहा है कि कोई भी नागरिक किसी भी बैंक से एक बार में 20,000 रुपये की सीमा तक 2,000 रुपये के नोट बदल सकता है. इसके लिए बैंक खाता होना जरूरी नहीं है। नोट बदलने की व्यवस्था मुफ्त होगी और इसके लिए किसी व्यक्ति को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

 

(pc dekenherald)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.