Smartphone Monsoon Tips: बारिश में भीग गया है आपका भी फोन तो घबराएं नहीं बस कर लें ये काम, फोन हो जाएगा ठीक

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Jun 2024 02:07:20 PM
Smartphone Monsoon Tips: If your phone has got wet in the rain, don't panic, just do this, the phone will be fine

pc: telecom.economictimes

मानसून के मौसम में, अपने स्मार्टफ़ोन की सुरक्षा करना महत्वपूर्ण हो जाता है। सभी सावधानियों के बावजूद, आपका फ़ोन फिर भी भीग सकता है। अगर आपका फ़ोन बारिश में भीग जाता है, तो चिंता न करें। हम आपको ऐसे टिप्स बता रहा है जिनकी मदद से आप भीगे हुए फोन को ठीक कर सकते हैं।

तुरंत उठाए जाने वाले कदम
जब आपका स्मार्टफ़ोन भीग जाए, तो सबसे पहले आपको उसे बंद कर देना चाहिए। अगर फ़ोन चालू रहने के दौरान पानी उसके किसी हिस्से में चला जाता है, तो इससे शॉर्ट सर्किट हो सकता है।

अगर आपका फ़ोन भीग जाए तो क्या करें

बैटरी निकालें: फ़ोन बंद करने के बाद पहला कदम बैटरी निकालना है ताकि बिजली की आपूर्ति बंद हो जाए।
एक्सेसरीज़ अलग करें: सिम कार्ड, मेमोरी कार्ड, फ़ोन कवर और किसी भी जुड़ी हुई कॉर्ड जैसी अन्य एक्सेसरीज़ हटा दें।
एक्सेसरीज़ सुखाएँ: सभी एक्सेसरीज़ को सुखाने के लिए टिशू पेपर या अख़बार का इस्तेमाल करें। इससे पानी और नमी दोनों को खत्म करने में मदद मिलेगी।
नॉन-रिमूवेबल बैटरी के लिए: अगर आपके फोन में नॉन-रिमूवेबल बैटरी है, जैसे कि नोकिया लूमिया मॉडल, आईफ़ोन और अन्य में, तो आप बैटरी को निकाल नहीं पाएंगे। ऐसे मामलों में, फ़ोन को फ़ोर्स शटडाउन करने के लिए थोड़ी देर के लिए पावर बटन को दबाएँ। नॉन-रिमूवेबल बैटरी वाले फ़ोन में पानी के संपर्क में आने से शॉर्ट सर्किट होने का जोखिम ज़्यादा होता है।
फ़ोन को सुखाना: अपने फ़ोन और उसके हिस्सों को पेपर नैपकिन और टॉवल से सुखाने के बाद, उन्हें सूखे चावल से भरे कंटेनर में रखें। चावल फ़ोन से नमी को जल्दी सोख लेगा। यह तरीका आपके फ़ोन में बची हुई नमी को खत्म करने में मदद करेगा।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.