Skin Care: क्या है फेशियल मिस्ट? कैसे स्किन के लिए होते हैं फायदेमंद, जानें यहाँ

Samachar Jagat | Friday, 06 Sep 2024 01:18:37 PM
Skin Care: What is facial mist? How is it beneficial for the skin, know here

 त्वचा को ग्लोइंग और हेल्दी  बनाए रखने के लिए उचित देखभाल की आवश्यकता होती है। त्वचा की देखभाल की उपेक्षा करने से मुंहासे, फुंसी और काले धब्बे जैसी समस्याएं हो सकती हैं। जो लोग बहुत ज़्यादा स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के आदी नहीं हैं, उनके लिए स्किन मिस्ट स्किन को पूरी तरह से हाइड्रेट रखने का एक बढ़िया विकल्प हो सकता है।

सीता की सीईओ, सह-संस्थापक और त्वचा विशेषज्ञ आकांक्षा शर्मा इस बात पर ज़ोर देती हैं कि फेशियल मिस्ट महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए ज़रूरी हैं। वे रूखी त्वचा की समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं और स्किनकेयर रूटीन के हिस्से के रूप में नियमित रूप से इस्तेमाल किए जाने पर त्वचा को चमकदार बना सकते हैं। आइए जानें कि फेशियल मिस्ट क्या हैं और वे त्वचा को कैसे फ़ायदा पहुँचाते हैं।

फेशियल मिस्ट क्या है?

त्वचा विशेषज्ञ आकांक्षा शर्मा के अनुसार, फेशियल मिस्ट एक तरह का स्प्रे है जो हर्ब्स, विटामिन और कई प्राकृतिक सामग्रियों से बना होता है। फेशियल मिस्ट ड्राई से लेकर ऑयली  तक सभी तरह की त्वचा के लिए उपयुक्त होते हैं। बाज़ार में कई तरह के फेशियल मिस्ट उपलब्ध हैं और आप गुलाब जल से अपना खुद का फेशियल मिस्ट भी बना सकते हैं। फेशियल मिस्ट का उपयोग करने के कुछ लाभ इस प्रकार हैं:

त्वचा को हाइड्रेट रखता है

फेशियल मिस्ट अपने हाइड्रेटिंग गुणों के लिए प्रसिद्ध हैं। वे क्रीम या तेलों की तुलना में हल्के होते हैं, जो उन्हें रूखी त्वचा वाले लोगों के लिए आदर्श बनाते हैं। आप अपनी त्वचा को पूरे दिन हाइड्रेट रखने के लिए दिन में दो बार तक फेशियल मिस्ट का उपयोग कर सकते हैं।

त्वचा को रखें हेल्दी

गुलाब और एलोवेरा जैसी सामग्री से बने फेशियल मिस्ट त्वचा के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं। एलोवेरा अपनी सूदिंग क्वालिटी के लिए जाना जाता है और त्वचा को प्रदूषण से बचाने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, फेशियल मिस्ट लालिमा, जलन और सूजन को कम कर सकते हैं।

एंटी-एजिंग लाभ

फेशियल मिस्ट का नियमित उपयोग युवा त्वचा को बनाए रखने में मदद कर सकता है। कई मिस्ट विशेष रूप से पोर्स को कसने और झुर्रियों को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यदि आप झुर्रियों और महीन रेखाओं से जूझ रहे हैं, तो अपनी दिनचर्या में फेशियल मिस्ट को शामिल करना मददगार हो सकता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.