Skin Care: ग्लोइंग स्किन के लिए इस तरह करें गुलाबजल का इस्तेमाल, जानें यहाँ

Samachar Jagat | Friday, 26 Jul 2024 12:21:03 PM
Skin Care: Use rose water in this way for glowing skin, know here

pc: tv9hindi

सर्दी हो या गर्मी, गुलाब जल का इस्तेमाल अक्सर त्वचा की कई समस्याओं से निपटने के लिए किया जाता है। गुलाब जल न केवल त्वचा की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है, बल्कि इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा में चमक भी आती है, जिससे त्वचा चमकदार हो जाती है। हालाँकि त्वचा की देखभाल के लिए बाज़ार में कई प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, लेकिन गुलाब जल सबसे लोकप्रिय विकल्प बना हुआ है। एक नेचुरल प्रोडक्ट होने के कारण, यह प्रभावी रूप से त्वचा को हेल्दी रखता है। गुलाब जल का इस्तेमाल करने के लोग अलग-अलग तरीके अपनाते हैं- कुछ लोग इसे टोनर के तौर पर इस्तेमाल करते हैं, कुछ इसे फेस मास्क में मिलाते हैं, जबकि कुछ लोग इसे अपनी त्वचा को साफ़ करने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

गुलाब जल को अपनी स्किनकेयर रूटीन में शामिल करने के कई तरीके हैं, जिनमें से हर एक के अपने-अपने फ़ायदे हैं। आइए गुलाब जल के इस्तेमाल के अलग-अलग तरीकों और उनके फ़ायदों के बारे में जानें।

pc: HerZindagi

गुलाब जल का इस्तेमाल करने के अलग-अलग तरीके:

1. टोनर बनाएँ:
आप ताज़ी गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल करके एक तरोताज़ा टोनर बना सकते हैं। पंखुड़ियों को पानी में उबालें, ठंडा होने पर पानी को छान लें और इसे रेफ्रिजरेटर में रख दें। इस हाइड्रेटिंग और तरोताज़ा करने वाले टोनर का इस्तेमाल आप अपनी त्वचा को तरोताज़ा करने के लिए कभी भी कर सकते हैं।

2. मेकअप रिमूवर के रूप में उपयोग करें:
बाजार में कई तरह के मेकअप रिमूवर उपलब्ध हैं, लेकिन उनमें से कई में हानिकारक रसायन होते हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके बजाय, आप मेकअप हटाने के लिए गुलाब जल का उपयोग कर सकते हैं। यह न केवल त्वचा को साफ करता है बल्कि इसे चमकदार भी बनाता है।

pc: Zee News - India.Com

3. फेस पैक में मिलाएँ:
चमकती त्वचा के लिए, आप मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर के साथ गुलाब जल मिलाकर फेस पैक तैयार कर सकते हैं। यह मिश्रण त्वचा को गहराई से साफ करने, उसे मुलायम बनाने और उसके प्राकृतिक रंग को निखारने में मदद करता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.