Skin Care Tips: घर पर 5 मिनिट में आप भी बना सकते हैं ये खास फेस स्क्रब, दाग धब्बों से मिलेगा छुटकारा

varsha | Saturday, 22 Jun 2024 02:56:22 PM
Skin Care Tips: You can make this special face scrub at home in 5 minutes, you will get rid of blemishes

pc: abplive

खूबसूरत चेहरा पाने के लिए कई लोग कई तरह के तरीके आजमाते हैं लेकिन उन्हें वैसा फायदा नहीं मिलता जैसा वे चाहते हैं, कुछ लोग अक्सर मेडिकल ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और बिना किसी चिंता के चमकदार चेहरा चाहते हैं, तो परेशान होने की कोई ज़रूरत नहीं है। आज हम आपको एक ऐसे फेशियल स्क्रब के बारे में बताएँगे जो आपको कुछ ही दिनों में खूबसूरत चेहरा पाने में मदद कर सकता है और आप इसे आसानी से घर पर बना सकते हैं।

लौकी से फेस स्क्रब बनाना
अपने स्वादिष्ट स्वाद और स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाने वाली लौकी का इस्तेमाल अब फेशियल स्क्रब बनाने के लिए किया जा सकता है। इस स्क्रब को बनाने के लिए लौकी को कद्दूकस करके उसमें एक बड़ा चम्मच दही और एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर चिकना पेस्ट तैयार करें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करें। फिर इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इसे हफ़्ते में एक या दो बार दोहराएँ। लौकी के इस स्क्रब का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे से मृत त्वचा हटाने और आपकी त्वचा को चमकने में मदद मिल सकती है।

pc: timesnowhindi

फेस स्क्रब के फायदे 
लौकी में विटामिन ए, सी और ई होते हैं, जो त्वचा को पोषण देते हैं और गहरी सफाई में मदद करते हैं। इसे त्वचा के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इस स्क्रब का इस्तेमाल करके आप कुछ ही दिनों में अपने चेहरे पर दाग-धब्बे और मुंहासे कम कर सकते हैं। इसके अलावा, यह आंखों के नीचे काले घेरे कम करने और त्वचा को मुलायम बनाने में मदद कर सकता है। जिन लोगों के चेहरे पर अधिक मुंहासे होते हैं, वे इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

PC: Everyouth

पैच टेस्ट
याद रखें, हर किसी की त्वचा अलग होती है। कुछ लोगों को लौकी का स्क्रब उनके चेहरे के लिए उपयुक्त लग सकता है, जबकि अन्य को इससे एलर्जी हो सकती है। अगर आपको कोई एलर्जी है, तो डॉक्टर से सलाह लें और इसे इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट करवा लें। लौकी के स्क्रब का इस्तेमाल करने के बाद अपने चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.