Skin Care Tips: चेहरे को बेदाग बना देगा नींबू, इस तरह करें इस्तेमाल

Samachar Jagat | Saturday, 21 Sep 2024 02:10:52 PM
Skin Care Tips: Lemon will make your face spotless, use it this way

PC: TV9HINDI

नींबू, रसोई में इस्तेमाल होने वाली एक आम सामग्री है, जो चटनी में खट्टापनलाती है, ग्रेवी में मसालों को संतुलित करती है और चावल को फूला हुआ रखती है। गर्मियों में नींबू पानी डिहाइड्रेशन से बचाता है, साथ ही इसके साथ दिन की शुरुआत करने से मेटाबॉलिज्म और इम्युनिटी बढ़ती है। विटामिन सी से भरपूर नींबू न केवल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा है। इसका रस दाग-धब्बों को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे त्वचा में चमक आती है।

PC:SkinKraft

पिंपल्स और मुंहासे अक्सर जिद्दी निशान छोड़ जाते हैं, जिन्हें नींबू हल्का करने में मदद कर सकता है। कई स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में नींबू होता है, लेकिन आप बेहतर परिणामों के लिए इसे अन्य सामग्रियों के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

त्वचा को चमकदार बनाने और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए, टमाटर प्यूरी में नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को हफ़्ते में दो बार 15 मिनट तक लगाएं। वैकल्पिक रूप से, नींबू के रस को बेसन, एक चुटकी हल्दी, शहद और गुलाब जल के साथ मिलाकर फेस पैक बनाएं। यह डेड स्किन सेल्स को हटाता है और त्वचा को तरोताज़ा बनाता है।

PC: HK Vitals

अतिरिक्त लाभों के लिए, नींबू के रस को आलू के रस के साथ मिलाएं, जो अपने प्राकृतिक ब्लीचिंग गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें थोड़ा चावल का आटा मिलाएं, पैक लगाएं और सूखने पर धीरे-धीरे मसाज करें। इससे दाग-धब्बे मिटेंगे और त्वचा की रंगत प्राकृतिक रूप से निखरेगी।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.