Skin Care Tips: आप भी चेहरे के अनचाहे बालों से हैं परेशान, तो इन तरीकों से पा सकते हैं छुटकारा

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Jun 2024 11:28:29 AM
Skin Care Tips: If you are also troubled by unwanted facial hair, then you can get rid of it with these methods

pc: onlymyhealth

आजकल हर कोई बढ़ते प्रदूषण और धूप के कारण अपने चेहरे की देखभाल को लेकर काफी गंभीर है। कई लोगों, खासकर महिलाओं के चेहरे पर अनचाहे बाल होते हैं, जो एक आम समस्या है। अगर आप भी अनचाहे चेहरे के बालों से परेशान हैं, तो यह लेख आपके लिए है। हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जिनकी मदद से आप इनसे प्रभावी तरीके से छुटकारा पा सकते हैं।

चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा

चेहरे के अनचाहे बाल आपके चेहरे की खूबसूरती को कम कर सकते हैं, जिससे आपका चेहरा बदसूरत दिखने लगता है। इन अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप शहद और चीनी के मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मिश्रण का इस्तेमाल घर पर बना वैक्स बनाने के लिए किया जा सकता है।

pc: jagran

इस वैक्स को बनाने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच चीनी और एक चम्मच शहद लें। इस मिश्रण को करीब 30 सेकंड तक गर्म करें। इस गर्म पेस्ट को अनचाहे बालों वाली जगहों पर लगाएं और बालों को खींचने के लिए वैक्स स्ट्रिप्स का इस्तेमाल करें।

अंडे और कॉर्नस्टार्च का इस्तेमाल

दूसरा तरीका अंडे का सफेद भाग और कॉर्नस्टार्च का इस्तेमाल करना है। एक कटोरी में आधा चम्मच कॉर्नस्टार्च को एक अंडे के सफेद भाग के साथ मिलाएं। आप इस मिश्रण में एक चम्मच चीनी भी मिला सकते हैं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। सूखने के बाद, अनचाहे बालों को हटाने के लिए बालों के उगने की विपरीत दिशा में इसे छीलें।

pc: navbharattimes

नींबू, शहद और चीनी

आप नींबू, शहद और चीनी का मिश्रण भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच चीनी में एक चम्मच शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएँ। दो से तीन चम्मच पानी डालें और इस मिश्रण को धीमी आंच पर गर्म करके चाशनी बनाएँ। पेस्ट के ठंडा होने पर इसे अपने चेहरे पर लगाएँ। बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग स्ट्रिप का इस्तेमाल करें।

ओट्स और केला

अनचाहे बालों को हटाने के लिए ओट्स और केला भी कारगर हैं। एक केले को कद्दूकस करके उसमें दो चम्मच ओट्स मिलाएँ। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएँ और 7 से 8 मिनट तक गोलाकार गति में मालिश करें। इससे चेहरे के अनचाहे बाल हटाने में मदद मिलती है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.