Skin Care Tips: बेसन भी पंहुचा सकता है आपकी त्वचा को नुकसान, अप्लाई करते वक्त ध्यान में रखें ये बातें

Samachar Jagat | Monday, 22 Jul 2024 01:05:36 PM
Skin Care Tips: Gram flour can also harm your skin, keep these things in mind while applying it

PC: tv9hindi

आपने बेसन का इस्तेमाल करके कई व्यंजन बनाए होंगे और उनका लुत्फ़ भी उठाया होगा, लेकिन यह पारंपरिक स्किनकेयर रूटीन में भी एक मुख्य सामग्री है। बेसन का इस्तेमाल फेस पैक और बॉडी स्क्रब में त्वचा की चमक बढ़ाने और कई तरह के फ़ायदे देने के लिए किया जाता है। हालांकि इसके आम तौर पर कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होते, लेकिन गलत इस्तेमाल से कभी-कभी त्वचा को नुकसान पहुँच सकता है।

हर किसी को चमकती त्वचा पसंद होती है और कई लोग इसे पाने के लिए घरेलू नुस्खों पर भरोसा करते हैं। बेसन का इस्तेमाल आप भी बिना किसी हिचकिचाहट के कर सकते है। हालाँकि, बेसन को अपनी त्वचा पर लगाने से पहले आपको कुछ बातें जान लेनी चाहिए।

PC: Quora

स्किन के टाइप का रखें ध्यान

अपने चेहरे पर बेसन का इस्तेमाल करते समय, अपनी स्किन टाइप पर पूरा ध्यान दें। चाहे आपकी त्वचा रूखी हो, ऑयली हो या कॉम्बिनेशन, यह मायने रखता है। रूखी त्वचा वाले लोगों को सावधान रहना चाहिए, क्योंकि बेसन रूखेपन को बढ़ा सकता है। बेसन को दही या दूध के साथ मिलाकर लगाने से त्वचा में नमी आती है। कॉम्बिनेशन स्किन के लिए, बेसन में दही मिलाना भी उचित है।

कुछ खास सामग्री को मिलाने से बचें
सोशल मीडिया पर कई DIY स्किन हैक्स सर्कुलेट होते हैं, लेकिन कुछ कॉम्बिनेशन नुकसानदेह हो सकते हैं। बेसन के साथ बेकिंग सोडा मिलाने से बचें। रूखी त्वचा वाले लोगों को भी मुल्तानी मिट्टी के साथ बेसन का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। अगर आप बेसन को नींबू के रस के साथ मिलाने की योजना बना रहे हैं, तो पहले पैच टेस्ट कर लें।

समय महत्वपूर्ण है
बेसन का फेस पैक लगाते समय, समय महत्वपूर्ण है। पैक को केवल 10 से 15 मिनट तक सूखने दें। जब पैक का 70-80% हिस्सा सूख जाए, तो इसे पानी से धो लें। बेसन को बहुत देर तक त्वचा पर लगा रहने से त्वचा रूखी हो सकती है। हफ़्ते में दो बार बेसन का फेस पैक लगाना पर्याप्त है।

PC: Bodywise

फेस पैक लगाने के बाद की देखभाल
बेसन का फेस पैक या कोई भी ऐसा पैक लगाने के बाद जिससे त्वचा रूखी हो सकती है, हमेशा एक अच्छा मॉइस्चराइज़र लगाएं। इन सरल युक्तियों को ध्यान में रखकर, आप बेसन को अपनी स्किन केयर रूटीन में सुरक्षित रूप से शामिल कर सकते हैं और बिना किसी साइड इफेक्ट के इसके लाभों का आनंद ले सकते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.