Skin Care: गर्मियों में डल स्किन का इस तरह रख सकते हैं खयाल, जानें टिप्स

Samachar Jagat | Thursday, 13 Jun 2024 11:23:37 AM
Skin Care: This is how you can take care of dull skin in summer, know the tips

गर्मियों में, तेज धूप और गर्मी के कारण आपकी त्वचा पर अतिरिक्त ध्यान देना बहुत ज़रूरी है, जिससे त्वचा बेजान दिखाई दे सकती है। त्वचा थकी हुई और बेजान हो जाती है। चमकती त्वचा पाने के लिए, लोग अक्सर कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, जो कई बार फ़ायदे से ज़्यादा नुकसान पहुँचाते हैं। इसलिए, गर्मियों के दौरान अपनी त्वचा की बेहतर देखभाल करना ज़रूरी है।

बढ़ती उम्र के साथ त्वचा बेजान हो जाती है और त्वचा अपनी प्राकृतिक चमक खो देती है। डिहाइड्रेशन, डेड स्किन सेल्स और रूखापन भी त्वचा की बेजानता में योगदान दे सकते हैं। हालाँकि, अपनी स्किनकेयर रूटीन को बदलकर और कुछ आसान टिप्स अपनाकर आप बेजान त्वचा से बच सकते हैं।

PC:Purplle

स्किन डलनेस के कारण

पर्याप्त पानी न पीने से त्वचा रूखी हो सकती है और इसकी बनावट प्रभावित हो सकती है।
अपर्याप्त मॉइस्चराइज़िंग से त्वचा बेजान हो सकती है।
डेड स्किन सेल्स के जमा होने से त्वचा बेजान दिखाई दे सकती है।


PC; NDTV

डलनेस रोकने के टिप्स

हाइड्रेटेड रहें:

त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए रोज़ाना कम से कम 3 लीटर पानी पिएँ।
अपने आहार में हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थ जैसे तरबूज, खीरा और संतरे शामिल करें। त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए सीरम का उपयोग करें। नियमित अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार उपयुक्त सौम्य क्लींजर से दिन में दो बार अपना चेहरा साफ करें ताकि अतिरिक्त तेल और डेड स्किन सेल्स हट जाएं। गंदगी और डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए सप्ताह में एक बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें। बहुत अधिक एक्सफोलिएट करने से बचें क्योंकि यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.