Skin Care: हरतालिका तीज पर चाहते हैं ग्लोइंग स्किन तो इस तरह घर पर ही करें फेशियल

Samachar Jagat | Thursday, 05 Sep 2024 02:32:59 PM
Skin Care: If you want glowing skin on Hartalika Teej, then do facial at home like this

pc:tv9hindi

हरतालिका तीज महिलाओं द्वारा बड़े उत्साह के साथ मनाया जाने वाला एक खुशी का त्यौहार है, जिसमें भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा और व्रत रखा जाता है। इस खास अवसर पर, महिलाएं साड़ी या सूट जैसे पारंपरिक परिधान पहनती हैं और सोलह श्रृंगार (दुल्हन के श्रृंगार के 16 चरण) करती हैं। कई महिलाएं फेशियल करवाने के लिए पार्लर भी जाती हैं, ताकि वे सबसे अच्छी दिखें।

फेशियल त्वचा की गंदगी, धूल और अशुद्धियों को हटाकर त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं और चेहरे पर प्राकृतिक चमक लाते हैं। हालांकि, हर किसी के पास सैलून जाने का समय नहीं होता है। अगर आपके पास समय की कमी है, तो आप DIY फेशियल के लिए इन सरल चरणों का पालन करके घर पर आसानी से सैलून जैसी चमक पा सकते हैं।

चरण 1: क्लीनिंग

किसी भी फेशियल का पहला चरण अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करना है। किसी भी गंदगी, तेल या मेकअप को हटाने के लिए एक सौम्य फेस वॉश या माइल्ड क्लींजर का उपयोग करें। उचित सफाई सुनिश्चित करती है कि आपकी त्वचा अगले चरणों से पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए तैयार है।

चरण 2: एक्सफोलिएशन
एक्सफोलिएशन या स्क्रबिंग आपकी त्वचा से मृत त्वचा कोशिकाओं और गहरी अशुद्धियों को हटाने में मदद करता है। यह कदम एक चमकदार रंगत पाने के लिए बहुत ज़रूरी है। अपनी त्वचा के प्रकार के हिसाब से उत्पाद का उपयोग करके अपने चेहरे को धीरे से स्क्रब करें। त्वचा को नुकसान पहुँचाने से बचने के लिए हल्के हाथों से गोलाकार गति में स्क्रब लगाना सुनिश्चित करें।

चरण 3: फेस पैक
अपनी त्वचा के प्रकार से मेल खाने वाला फेस पैक चुनें। आप या तो स्टोर से फेस पैक खरीद सकते हैं या घर पर उपलब्ध प्राकृतिक सामग्री का उपयोग करके एक फेस पैक बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, मुल्तानी मिट्टी या चंदन का पेस्ट कमाल का काम कर सकता है। ये प्राकृतिक तत्व त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने और एक सुंदर चमक जोड़ने में मदद करते हैं।

चरण 4: टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग
फेस पैक को धोने के बाद, अपनी त्वचा के छिद्रों को कसने के लिए टोनर लगाएँ। गुलाब जल एक बेहतरीन प्राकृतिक टोनर है जो सभी प्रकार की त्वचा के लिए काम करता है। टोनिंग के बाद, नमी को लॉक करने और अपनी त्वचा को कोमल और कोमल बनाए रखने के लिए हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें।

चरण 5: भाप लेना
भाप लेने से आपके छिद्र खुल जाते हैं और गहराई से जमी गंदगी, तेल और अन्य अशुद्धियाँ दूर हो जाती हैं। आप फेशियल स्टीमर का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि बहुत ज़्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। अतिरिक्त फ़ायदों के लिए, आप पानी में कुछ बूँदें एसेंशियल ऑयल या ग्रीन टी बैग मिला सकते हैं, ताकि ताज़गी महसूस हो।

घर पर फेशियल करने के लिए ज़रूरी टिप्स
हमेशा ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जो आपकी त्वचा के प्रकार के अनुकूल हों।
अच्छे ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने के लिए ऊपर की ओर और सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें।
जलने या जलन से बचने के लिए स्टीम करते समय सावधान रहें।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.